हनीमून टिप्स: आपकी शादी होने वाली है और हनीमून प्लानिंग कर रहीं हैं तो इन पॉइंट्स पर जरूर दे ध्यान

विंटर का एक अपना ही लुत्फ होता है।और अगर इस विंटर सीज़न में आप मैरिज़ कर रही हैं या आपकी मैरिज हो चुकी है और इस कोरोना काल मे आप हनीमून में जाने की सोच रही हैं तो घबराइए नही ।ये ब्लॉग आपके लिए ही है|
हनीमून टिप्स: आपकी शादी होने वाली है और हनीमून  प्लानिंग कर रहीं हैं तो इन पॉइंट्स पर जरूर दे ध्यान

फीचर्स डेस्क| मैरिज लाइफ का वो नेक्स्ट पेज है जिसको हमको खुद लिखना होता है।क्योंकि मैरिज लाइफ का वो पार्ट है जिसे हर इंसान बेहद खूबसूरत तरह से सेलेब्रेट करना चाहते हैं।और हर कपल अपनी मैरिज के बाद हनीमून का प्लान करते ही है क्योंकि वो अपने मैरिड लाइफ उन खूबसूरत यादों के साथ ही  शुरू करना चाहते हैं जिसे लाइफ में कभी भी याद करें तो होटों में खुद ब खुद हँसी आ जाये। अगर आप भी अभी मैरिज कर रही हैं या कर चुकी हैं और अपने खूबसूरत पल कहीं खास प्लेस में जा कर जीना चाहती हैं और ये भी बात सोच रही हैं कि कोरोना में कैसे ट्रेवल करेंगी कहाँ रुकेंगी या कहाँ जाएँगी हमे सिटी से बाहर जाने में कोई खतरा तो नही है तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है लेकिन जरूरत है सावधानी रखनी की जिससे आप अपने हनीमून के उन खास पलों को खास जगह में खास तरह से एन्जॉय कर पाएं ।और उन प्रिकॉशन को आप अगर अच्छे से फॉलो करेंगी तो देखियेगा आपके खूबसूरत पलों में चार चांद लग जाएंगे ।तो चलिए जानते हैं वो टिप्स जो आपको कोरोना काल मे हनीमून में जाने के लिए फॉलो करने हैं।

हनीमून में कम लगेज़ ही ले जाएँ

अगर आप हनीमून में जाने के लिए कपड़े पैक कर रहीं हैं तो ध्यान रखिये की कपड़े वैसे ही रखें जैसा हनीमून में जाने वाली सिटी का एटमॉस्फियर हो ।अगर आप किसी गर्म सिटी जा रही हैं तो कपड़े कॉटन के हल्के ओर हवादार रखें और अगर किसी ऐसी सिटी जा रहीं हैं जहां एटमॉस्फियर ठंडा हो तो कपड़े थोड़े मोठे हों जैकेट या गर्म कपड़े जरूर रखे जिससे आपको वहां पर प्रोब्लेम्स को फेस न करना पड़े। एक बात याद रखें कि कपड़े उतने ही रखें जितने आप कैरी कर सकें और लगेज भी उतना ही ले जाएं जिसे उठाने में आपको प्रॉब्लम न हो ।

कौन सी सिटी जा रहें हैं ये प्री-डिसाइडेड हो

आप कौन सी  सिटी हनीमून में जा रहीं हैं ये आपका प्री- डिसाइडेड होना चाहिए ।और टिकिट और रिजर्वेशन भी पहले से ही करवा लेना चाहिए।क्योंकि एंड टाइम में आप डिसाइड करेंगी तो आपका रिजर्वेशन नही हो पायेगा और जिसके कारण आपको अपना प्रोग्राम भी कैंसिल करना पड़ सकता है।तो ऐसा करने से अच्छा है कि आप पहले से ही डिसाइड कर लें कि आप कहाँ घूमने जाना चाहती हैं।ये तो आप जानती ही हैं कि कोरोना काल चल रहा है तो ये बात भी आपके माइंड में होनी चाहिए कि जिस भी सिटी हनीमून में जाने के लिए आप प्लान कर रहीं हैं वहां कोरोना के केसेज़ कैसे हैं।ठंडी जगहों में ठंड कैसी है  ।सरकार ने क्या क्या गाइड लाइन दी हुई है।ऐसी इनफार्मेशन का होना बहुत इंपोर्टेन्ट है।जिससे आप अपनी सेफ्टी की चीजें अपने पास रखें। कई बार कपल्स इन बातों का ध्यान नही रखते और वहां जा के पता चलता है कि वहां के कई प्लेसेज़ कपल्स के लिए बैन हैं।

होटल की प्री बुकिंग कराएं

आप जिस भी सिटी जा रहीं हैं उस सिटीज़ के होटलों के बारे में पहले से ही सर्च कर लें और अपने बजट के अनुसार होटल की प्री बुकिंग कर लें।आपको इस बात की भी इंफॉमशन रखनी होगी कि जो होटल आप बुक कर रहीं हैं उसमें कोई कोरोना मरीज तो नही था। होटल की क्लीनिंग के बारे में भी इनफार्मेशन रखना बहुत जरूरी है कि होटल के रूम्स को टाइम टाइम पर सेनेटाइज किया जाता है या नही। रूम्स की बेडशीट चेंज की जाती है या नहीं।इनके बारे में इनफार्मेशन का होना बहुत इंपोर्टेन्ट है।एक और इंपोर्टेन्ट बात कि ये भी पता कीजिये कि होटल के रूम या बाथरूम में कोई मिनी कैमरा तो नही लगा न क्योकि कई होटल्स में क्राइम के तहत लोग ऐसी चीजें भी करते हैं।जिनसे भी हमको अलर्ट रहना होगा।होटल में किस टाइप का फ़ूड मिलता है इसके बारे में भी पता होना चाहिए फ़ूड हायजीन होना चाहिए।कोशिश कीजिये कि कुछ सूखे फ़ूड आइटम आप भी ट्रेवलिंग में ले के जाएं जो कि इमरजेंसी में काम आता है।

फ्लाइट या ट्रेन से जाने में रखें सेफ्टी

आप जिससे भी ट्रेवल कर रहीं हैं आपको अपनी सेफ्टी खुद रखनी होगी। केवल वहां की मिलने वाली फैसेलिटी के भरोसे न रहें ।मास्क का एक पूरा पैक ले के जाएं।मास्क भी वॉशेबल न ले जा के यूज़ एन थ्रो ले के जाएं जिसे मास्क की तरफ से आप बिलकुल निश्चिंत हो जाएंगी।सेनेटाइजर की भी 8,10 छोटी बोतलें अपने पास रखें।जिससे आप जब चाहें अपने हाथों को सेनेटाइज कर सकें। हाथो में ग्लव्स जरूर पहनें।और अगर ग्लव्स भी यूज़ एन थ्रो होगा तो बहुत अच्छा होगा।बिना ग्लव्स पहने कोई भी चीज न छुएं ।ट्रेन से सफर कर रही हैं तो सीट को सेनेटाइज कर के बैठें और उसमे बिछाने के लिए खुद की साफ सुधरी चादर ले के जाएं।और अगर फ्लाइट से जा रहीं हैं तो भी ये सारी चीजें जरूर ले के जाएं। कोशिश करें कि टॉयलेट यूज़ न करें लेकिन करना ही पड़े तो सीट को सेनेटाइज कर के ही यूज़ करें और हाथ अपने द्वारा लाया गया पेपर सोप यूज़ करें।

हर प्लेस में घूमने का लें पूरा मज़ा

आप हनीमून में जिस भी सिटी जा रहीं हैं तो वहां के हर प्लेस में घूमने की ट्राय करें।पैकेज भी होता है 8,10 प्लेस घूमने का तो अगर आप पैकेज लेंगी तो आपको ज्यादा कॉस्टली भी नही पड़ेगा।आप जिस भी प्लेस जा रहीं हैं वहां पर फोटोज भी शूट करें।क्योंकि यही तो ब्यूटीफुल मेमोरीज हैं जो हमें कई सालों बाद भी याद रहतीं हैं और हमको खुशी देतीं हैं।हनीमून की यादें इतनी खूबसूरत होती हैं जिनको चंद वर्ड्स में डिफाइन करना मुश्किल है इसलिए हर लम्हे को हर पल को जी भर के जी लीजिये। आप चाहें तो एक डायरी भी ले जा सकतीं हैं जिसमे आप घूमने वाली जगहों के नाम और वहां घूमने का एक्सपीरियेंस लिख सकती हैं।ये डायरी भी आपकी पुरानी यादों को ताजा करेगी।

ज्यादा परचेजिंग न करें

आप हनीमून में जहां भी जाएं वहां की यूनीक चीजों को लेना न भूलें।लेकिन इसके चलते इतनी परचेजिंग भी न कर लें कि समान को रखने की जगह ही आपके लगेज़ में न रहे और आपको एक्स्ट्रा लगेज़ लेना पड़े।और एक और बात की अपनी फैमिली मेंबर्स के लिए छोटे छोटे गिफ्ट लेना कभी न भूलें क्योंकि आप जिस फैमिली में आईं हैं उनको अपना बनाने की ये भी एक अचूक टेक्निक है। जिससे फैमिली को भी लगे कि आपको वो हमेशा याद रहते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे शेयर जरूर करें औऱ इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट http://Focusherlife.com के साथ।


picture credit- google


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं