डेटा शेयरिंग पॉलिसी से बचना है ,तो इस तरह डिलीट कीजिए व्हाट्सएप डेटा

जहाँ ये सुनने में आ रहा है कि व्हाट्सएप डेटा की प्राइवेसी पॉलिसी को चेंज किया जाएगा और उसे फेसबुक ,इंस्टाग्राम जैसी कंपनियों से शेयर किया जाएगा तो यूजर्स के टेंशन में आना स्वाभाविक है ।चलिए आपकी टेंशन को दूर करते हैं और आपको बताते हैं कि आप अपने व्हाट्सएप डाटा को कैसे डिलीट कर सकतीं हैं इस आर्टिकल में।
डेटा शेयरिंग पॉलिसी से बचना है ,तो इस तरह डिलीट कीजिए व्हाट्सएप डेटा

फीचर्स डेस्क। व्हाट्सएप आज कल हर पर्सन के लिए बहुत इंपोर्टेंट है क्योंकि ये सोशल अटेचमेंट का अब तक का सबसे बेस्ट साधन है लेकिन जैसा कि आप सबको पता ही होगा कि व्हाट्सएप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में चेंज किया है और उस चेंज के मुताबिक यूजर्स का सभी डेटा फेसबुक के साथ साथ उससे रिलेटेड कंपनीज़ के साथ शेयर किया जाएगा और जैसा कि कहा गया था कि 8 फरवरी 2021 तक व्हाट्सएप द्वारा न्यू डेटा शेयरिंग पॉलिसी को फॉलो करना पड़ेगा लेकिन फिलहाल तो अभी तक इन रूल्स को फॉलो नही किया गया है लेकिन ये भी तय है कि आज नही तो कल हमको अगर व्हाट्सएप को कैरी ऑन करना है तो इस एप्प द्वारा निकली पॉलिसी को मानना ही होगा ।मैं तो आपको यही सजेशन दूँगी कि आप चाहें तो अपना व्हाट्सएप डेटा पूरी तरह डिलीट कर सकतीं हैं। अब आप सोच रही होंगी कि क्या ऐसा हो सकता है ?बिल्कुल हो सकता है चलिए हम बताते हैं आपको इस आर्टिकल में।

व्हाट्सएप डाटा डिलीट करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

1.सबसे पहले व्हाट्सएप ओपन कीजिए।
2.अब ऊपर राइट हैंड साइड 3 डॉट्स (...) होते हैं उस में क्लिक कीजिए।
3.अब आपके सामने कई सारे ऑप्शन होंगे ,उनमें से आप account ऑप्शन में क्लिक कीजिए।
4.एक ऑप्शन Delete my account का ऑप्शन आएगा, उस पर क्लिक कीजिए।
5.फिर एक न्यू पेज ओपन होगा।उसमें आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा।
6.मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद उसमे आपको वापस Delete my account ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
7.फिर आपके सामने एक मैसेज आएगा कि आपको अपना अकाउंट क्यों डिलीट करना है?
8.फिर आपको बस Delete my account पर क्लिक करना है और आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा। IOS में डिलीट करने के भी यही स्टेप्स होते हैं।

कब हुई थी व्हाट्सएप की न्यू पॉलिसी एप्लाइड

आपको बता दें कि व्हाट्सएप की न्यू पॉलिसी 5 जनवरी को एप्लाइड हुई थी और इस न्यू पॉलिसी के मुताबिक व्हाट्सएप अपने यूजर्स का सारा डेटा ले लेगा जिसमें यूजर के फ़ोन नंबर्स,वीडियो,चेटिंग,फोटोज़ और भी वो सारा डेटा जो भी हमारे व्हाट्सएप में अवलेबल होता है और ये सारा डेटा फेसबुक, इंस्टाग्राम के साथ शेयर किया जाएगा।फिलहाल तो लास्ट डेट 8 फरवरी 2021 थी लेकिन अभी तक इन सभी रूल्स पर फॉलो नहीं किया गया है लेकिन इस पॉलिसी को कभी भी फॉलो किया जा सकता है।

व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करने से क्या होगा

अब इतना जानने के बाद आपके मन में ये सवाल जरूर चल रहा होगा कि अपना व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करने से क्या होगा तो आपको बता दें कि कंपनी के मुताबिक आपको व्हाट्सएप दुबारा यूज़ करना है तो आपको वापस न्यू अकाउंट बनाना पड़ेगा और आपको ये भी बता दें कि आपका डेटा आपके व्हाट्सएप अकाउंट में 90 डेज़ तक ही रहेगा लेकिन उसके बाद भी वो डेटा पूरी तरह से मिटेगा नहीं क्योकि इसका कुछ पार्ट व्हाट्सएप के बैकलॉग सर्वर में रहता है जिसका यूज़ ओनली इमरजेंसी के लिए ही किया जाएगा लेकिन एक बात के लिए आप रिलैक्स हो सकते हैं कि आपकी चैट पूरी तरह से डिलीट हो जाएगी।

अगर व्हाट्सएप अनइंस्टॉल कर लें तो?

बेशक आप व्हाट्सएप अनइंस्टॉल कर सकते हैं लेकिन आपके व्हाट्सएप अनइंस्टॉल कर लेने से आपका डेटा खत्म नहीं होगा ।अगर आपको अपने व्हाट्सएप से डेटा  खत्म करना है तो आपको व्हाट्सएप अकाउंट ही डिलीट करना पड़ेगा।

जानना चाहते हैं कि कितना डेटा सेव है तो कीजिये ये स्टेप्स फॉलो

1.अगर आप जानना चाहतीं हैं कि आपके व्हाट्सएप में कितना डेटा सेव है तो आपको व्हाट्सएप के सबसे लेटेस्ट वर्ज़न का यूज़ करना पड़ेगा।
2.फिर व्हाट्सएप के सेटिंग पैनल में जाइये।
3.फिर account section पर क्लिक कीजिए।
4.फिर Request account info ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।
5.इसके बाद रिक्वेस्ट बटन पर क्लिक कीजिए।
6.अब आपकी रिक़्वेस्ट व्हाट्सएप के पास आपके अकाउंट से चली जायेगी

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे शेयर जरूर करें औऱ इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट http://Focusherlife.com के साथ।

पिक्चर क्रेडिट-गूगल


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं