करियर डिसीजन: लाइफ को फाइनेंशल रूप से स्ट्रॉंग बनाना चाहती हैं तो ये टिप्स जरूर पढ़ें

हमारा करियर हमारी पूरी लाइफ को इफ़ेक्ट करता है।क्योंकि वो 1 डिसीजन है जो हमारी लाइफ को बुलंदियों तक पहुँचा सकता है और हमारी लाइफ को नीरस भी बना सकता है।कई बार क्या होता है कि हमारा गोल स्टार्टिंग से डिसाइड ही नही होता कि हमको किस फील्ड में क्या करना है।और किसी की देखा देखी हम वो फील्ड अपने करियर के लिए चूज कर लेते हैं जो शायद हमारे लिए बना ही नही है।ऐसा सबके साथ होता है,आपके साथ भी हुआ होगा ।अगर आप भी फ्रस्टेटेड हैं अपने करियर से तो ये ब्लॉग आपके लिए ही है।कुछ टिप्स को फॉलो करते हुए आप भी चमका सकती हैं अपनी किस्मत को और अपने करियर को ऊँची बुलंदियों तक पहुँचा सकती हैं।
करियर डिसीजन: लाइफ को फाइनेंशल रूप से स्ट्रॉंग बनाना चाहती हैं तो ये टिप्स जरूर पढ़ें

फीचर्स डेस्क | लाइफ को अगर हमको सही पटरी में चलाना है तो हमको करियर के लिए हमेशा से सजक होना ही पड़ेगा। और सबसे पहले अपना गोल डिसाइड करना होगा कि आखिर हम करना क्या चाहतीं हैं। जब हम स्टडी कर रही होतीं हैं तो क्या है कि उस टाइम हमारे मन मे अपने फ्यूचर के लिए ज्यादा टेंशन नही होती और हम  वो सब्जेक्ट चूज़ कर लेतीं हैं जिसमे हमको इंटरेस्ट नही होता और उसका ये हश्र होता है कि हम  बहुत ज्यादा पिछड़ जातीं हैं और जब ये समझ आता है तो हम अपने आप को औरों के मुकाबले पीछे पातीं हैं।लेकिन कहतें हैं ना कि जब जागो तब ही सवेरा है तो ऐसे में सबसे पहले ये डिसाइड करना है आपको कि आपको किस सब्जेक्ट में सबसे ज्यादा इंटरेस्ट है और उस सब्जेक्ट से रिलेटेड कौन कौन से क्षेत्र हैं जिससे आप अपनी लाइफ को फाइनेंशल रूप से एक नया मोड़ दें पाएंगी।इसके लिए आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स मै ले के आईं हूँ जिसे फॉलो करेंगी तो आपकी लाइफ ही बदल जाएगी।

अपनी क्वालिफिकेशन के आधार पर जॉब चुने

आप किस सब्जेक्ट में क्वालिफाइड हैं उसके बेस में ही अपना कैरियर डिसाइड करना चाहिए।क्या होता है कि कई बार हम अपने आस पास के लोगों की सक्सेज को देख के अट्रेक्ट हो जातें हैं और सोचने लगते हैं कि उस फील्ड में हमको भी सक्सेज मिल जाएगी ।और आपकी यही थिंकिंग आपको औरों से पीछे करती है।क्योंकि न तो आपकी उस फील्ड में क्वालीफिकेशन है और न ही उस सब्जेक्ट से रिलेटेड नॉलेज। सबसे पहले आप ये जानें कि आपका किस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट है।इंटरेस्ट के बेस में ही आप अपने कैरियर को ऊँचाईयों तक पहुँचा सकतीं हैं और अपने कैरियर में सक्सेज पा सकतीं हैं।

अपनी जॉब के प्रति रहें ऑनेस्ट

कहतें हैं ऑनेस्टी इस ए बेस्ट पॉलिसी। ईमानदारी ही एक ऐसी नीति है जिससे आप अपने आप को बेस्ट बना सकतीं हैं। आप जिस भी फील्ड में हैं अपने वर्क के प्रति ऑनेस्ट रहें। क्योकि आपका काम ही आपकी पूजा है।आप जितनी ऑनेस्टी से अपना काम करेंगी अपने कलीग्स अपने बॉस के मन मे उतनी ही जगह बनाएंगी ।   याद रखें लाइफ में कोई भी क्राइसेस आएं अपनी ऑनेस्टी को कभी भी उन पर हावी मत होने दीजियेगा।क्योकि आपकी ऑनेस्टी ही आपको आपके कैरियर के शिखर तक पहुँचायेगी।

जॉब के लिए टाइमिंग भी सूटेबल हो


आप जो भी जॉब करें लेकिन इससे पहले ये डिसाइड कर लें कि आपको आपकी जॉब के लिए कौन सी टाइमिंग सूटेबल होती है।जैसे कि ज्यादातर हम महिलाएं अपनी जॉब के लिए 10 से 5 की टाइमिंग सूटेबल मानती हैं क्योंकि इससे उनके घर का सुबह का वर्क भी फिनिश हो जाते हैं और शाम को भी टाइम से घर पहुँच कर वो अपने घर को भी टाइम दे पातीं हैं।ऐसी कई जॉब्स हैं जिसमे नाईट को भी वर्क करना पड़ता है।लेकिन ये बात आप जॉब करने से पहले सोचें कि आप अपनी जॉब को क्या टाइमिंग दे सकती हैं ।जॉब करने के बाद बॉस से टाइमिंग को ले के आर्गुमेंट  करना रॉन्ग है। और कई बार कोई वर्क ज्यादा हो तो कभी कभी अपनी टाइमिंग के साथ एडजस्टमेंट करने में कोई बुराई नही ।लेकिन ये बात आप अपनी फैमिली को जरूर बात दें कि आज आपको वर्क लोड ज्यादा है तो आप आज लेट हो जाएंगी जिससे आपकी फैमिली भी रिलैक्स हो सके।

हेल्प लेने में शर्माएं नही-

कई बार कोई वर्क हमारे लिए न्यू होता है तो आप उसे पूरी तरह समझ नही पातीं तो आपको  अपने वर्क फील्ड में किसी की हेल्प लेने में शर्माना नही चाहिए।आपको खुल कर अपने कलीग्स से बात करनी चाहिए। क्योंकि कई बार नई टेक्निक्स आ जातीं हैं और उसके बारे में आपको नॉलेज नही होती जिसकी वजह से आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।और ये दिक्कतें हमारे हेज़ीटेशन की वजह से आतीं हैं क्योंकि हमको लगता है कि कोई हमारा मज़ाक बनाएगा।लेकिन मै तो यही कहूंगी की कोई भी चीज सीखने में कोई बुराई नही है।और न ही किसी से हेल्प लेने में कोई बुराई है।हेल्प लेने से आप वो वर्क तो सीखती ही हैं और उस वर्क को जरूरत पड़ने पर आप किसी को सीखा भी सकतीं हैं।

न्यू चैलेंजेज़ लें

कभी भी आप न्यू चैलेंजेज़ लेने में घबराएं नही।किसी भी वर्क प्लेस में डिफरेंट टाइप की टेक्निक्स आती रहतीं हैं ।आपको कंप्यूटर में भी अलग अलग टाइप के वर्क करने पड़ सकतें  हैं जो कि आपने पहले नही किये होते हैं तो कुछ न्यू देख कर आप घबराएं नहीं और न ये सोचें कि आपको ये वर्क आ ही नही सकता। हम महिलाएं सब कुछ कर सकतीं हैं और ये तो एक छोटा सा वर्क रिलेटेड चेलेंज है तो ये आप क्यो नही कर सकतीं।आप जब न्यू चीजों को सीखने की चाहत रखेंगी तो आपके लिए ये छोटे मोटे चैलेंजेज कुछ भी नही हैं।

फैमिली को न करें इग्नोर

आप अपने कैरियर की कितनी भी ऊंची बुलंदियों में पहुँच जाएं लेकिन कभी भी अपनी फैमिली को इग्नोर मत कीजियेगा क्योकि आप जो भी हैं आपकी फैमिली की वजह से ही हैं।ये जरूर सोचियेगा की जब आप घर पर नही होती तो आपकी फैमिली न जाने कितनी ही चीजो में एडजस्ट करती होगी तो कई बार आपको अपने वर्क को अपनी फैमिली के लिए एडजस्ट करना पड़े तो कतराइयेगा मत ।क्योकि आप अपने कैरियर में चाहे कितने भी क्यो न सक्सेज हो जाएं लेकिन अपनी फैमिली के बिना आप अधूरे ही हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे शेयर जरूर करें औऱ इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट http://Focusherlife.com के साथ।


पिक्चर क्रेडिट-गूगल


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं