Year Ender:  न्यू ईयर पर कहीं घूमने का प्लान कर रहीं हैं तो इन 5 चीजों के बिना बिल्कुल न जाएँ

सफर को सुरक्षित और बेहतर बनाने के लिए इस महामारी में किसी भी यात्रा पर जाने से पहले इन बातों पर ज़रूर गौर करें।
Year Ender:  न्यू ईयर पर कहीं घूमने का प्लान कर रहीं हैं तो इन 5 चीजों के बिना बिल्कुल न जाएँ

फीचर्स डेस्क। वैसे लास्ट ईयर की तरह इस साल न्यू ईयर पर टूर पर लोग कम ही जाना चहेगें, इसका सिर्फ एक ही कारण है कोरोना महामारी। हलाकि देखा जाय तो अब सामान्य लाइफ धीरे-धीरे पटरी पर रिटर्न हो रही है। ऐसे में आप भी प्लान कर रहीं हैं न्यू ईयर पर कहीं टूर का तो इस बार आपको खास ध्यान रखने की जरूरत है। दूर नहीं सही पर आस-पास मौजूद किसी ट्रैवल पॉइंट पर घूमने-फिरने जा सकती हैं। मैं आज इस आर्टिकल में आपके साथ कुछ जानकारी शेयर करने जा रहीं हूँ, जिसे ध्यान में रखकर आप अपने सफर को सुरक्षित और बेहतर बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि इस कोरोना महामारी में ट्रैवलिंग के दौरान किन बातों पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है।

पेमेंट ऑनलाइन

आप कहीं जानें की सोच रहीं हैं तो सबसे पहला जरूर बात ध्यान रखना होगा पैसा। दरअसल, पैसे के बिना ना ही आप कहीं जा सकती हैं और ना ही कुछ खरीद सकती हैं। इस साल कोरोना के कारण रुपए किसी के हाथ से पकड़ने से भी लोग डर रहें है और यह बात सही भी है। क्योकि नोट या सिक्के पैसे कई हाथों से होकर आपके पास आती है। इस महामारी में वायरस ना जाने कहां से आपको बीमार कर दें। ऐसे में आप यह गलती बिल्कुल न करें और आप ट्रैवलिंग के दौरान ऑनलाइन पेमेंट करें। फ़ोन पे, गूगल पे, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से आप ऑनलाइन पेमेंट आसानी से कर सकते हैं।

फास्ट फूड से बचे

अब बात आती हैं की घूमने गईं हैं तो भूख भी लगेगी ही तो सबसे जरूरी ध्यान रखने वाली बात यह भी है कि ट्रैवलिंग के दौरान ट्रेन या बस में कुछ-ना-कुछ खरीद के खाते रहने की आदत काफी लोगों में होती है। इस महामारी जितना हो सके आप अपने लिए खुद का खाना घर से साथ में लेकर चले।

मास्क और सैनिटाइज़र

ट्रैवलिंग के दौरान तीसरी बात जो आपको ध्यान रखना है वह है मास्क और सैनिटाइज़र। जी, हाँ दोनों का साथ आपको बिल्कुल नहीं छोडना है। दरअसल, घर में तो आप साबुन या किसी अन्य लिक्विड से हाथ साफ कर लेती हैं लेकिन, सफर के टाइम ये चीजें कभी-कभी नहीं मिलती है। इसलिए अपने साथ हैंड सैनिटाइज़र ज़रूर रखें। फेस मास्क भी एक-दो एक्स्ट्रा ही रखें ताकि गंदा होने पर बदला जा सके।

कामन दवाएं साथ रखें

सर्दी का टाइम है तो तबियत कभी भी भारी लग सकती है। ऐसे में कुछ कामन दवाएं साथ जरूर रखें। जैसे सर्द-दर्द, बुखार और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारी की दवा पाने बैग में जरुर रखें। हालांकि, डॉक्टर से बिना पूछे दवा नहीं लेनी चाहिए फिर भी कुछ कामन दवा आप ले सकती हैं। इसके साथ ही जितना हो सके दूसरे से हाथ मिलाने से भी बचें।

स्लीपिंग बैग

आप टूर पर हैं तो होटल में ठहरना पड़ेगा ही लेकिन वहा पर बेड सीट कैसे होगी कहा नहीं जा सकता। ऐसे में एक चादर और पिल्लो की कवर साथ रखें। बैग पैकिंग करते टाइम एक स्लीपिंग बैग ज़रूर रखें।

इन बातों पर भी दें ध्यान

  • हो सकते तो पर्सनल गाड़ी से ही घूमने के लिए जाएं।
  • ट्रैवलिंग पॉइंट पर किसी अंजान या वेदिशी व्यक्ति से हाथ ना मिलाएं।
  • भीड़-भांड जगहों पर घूमने जाने से जितना बचेंगे उतना ही आपके लिए सही है।
  • यात्रा पर जाने से पहले कोरोना का टेस्ट ज़रूर करवाएं।
  • पीपीई किट ज़रूर पहनकर चलें।
  • आप जहां भी घूमने जा रहे हैं, उस जगह के बारे में ट्रैवलिंग गाइड लाइन एक बार ज़रूर पढ़ लीजिए।   अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट focusherlife.com के साथ।

Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं