Women Problem: 2 से अधिक निप्पल्स होना नहीं हो सकता  नॉर्मल, पढ़ें बिना प्रेगनेंसी क्यों होता है डिस्चार्ज?

आमतौर पर हर महिला व पुरुष के 2 निपल्स होते हैं लेकिन ज्यादातर लोग नहीं जानते कि किसी व्यक्ति के तीन या अधिक निपल्स भी हो सकते हैं। यहां हम आपको निप्पल की सेहत से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें बताएंगे, जो हर महिला के लिए जाननना जरूरी है...
Women Problem: 2 से अधिक निप्पल्स होना नहीं हो सकता  नॉर्मल, पढ़ें बिना प्रेगनेंसी क्यों होता है डिस्चार्ज?

फीचर्स डेस्क। वैसे तो मेल हो या फ़ीमेल सभी को आमतौर पर 2 निपल्स होते हैं। लेकिन एक शोध में पता चला है कि कुछ केस ऐसे भी कभी-कभी मिलते हैं, जिनके 3 या अधिक निप्पल होते हैं। ऐसे निप्पल की सेहत से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रही,  जो हर वोमेंस के लिए जानना जरूरी है।

एक्स्ट्रा निप्पल होना क्या नॉर्मल है

एक 2 से अधिक किसी मेल या फ़ीमेल को निप्पल होते हैं तो इसको सुपरन्यूमररी निप्पल कहा जाता है। हलाकि इसमे घबराने वाली कोई बात नहीं है। कुछ फ़ीमेल्स को तो यह जन्मजात समस्या होती है। फिर भी अगर आपके साथ ऐसा है तो बिना देर किए चेकअप करवाना चाहिए, ताकि अगर कोई प्रॉब्लम हो तो उसका समय पर पता चल जाए। वहीं, सर्जन एक्स्ट्रा निप्पल को प्लास्टिक सर्जरी द्वारा निकाल देंगे, जिसके बाद आप नॉर्मल लाइफ जी सकती हैं।

प्रेगनेंसी के बिना निप्पल डिस्चार्ज

कुछ फेमेल्स को बिना प्रेगनेंसी ही निप्पल डिस्चार्ज तनाव, हार्मोनल बदलाव, एलर्जी, गेलेक्टोरिया रोग, ब्रेस्ट में टिश्यू हो जाते हैं जो कि इंफेक्शन का संकेत देता है। ऐसे में आपको एक बार चेकअप करवा लेना चाहिए।

निप्पल मुड़े या मटमैले हो

अगर किसी फ़ीमेल्स के निप्पल से मटमैला पानी जैसे चिपचिपा डिस्चार्ज होता है डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि यह कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है।

प्रेगनेंसी में निप्पल का काला पड़ना

जब किसी फ़ीमेल्स को प्रेगनेंसी होता है तो उस टाइम हार्मोन्स बदलाव होता है और फिर शरीर में मेलनिन का स्तर कम होने लगता है, जिसकी वजह से निप्पल का रंग भी डार्क होने लगता है। डिलीवरी के बाद ये खुद ब खुद ही सही होने लगते हैं।

जरूरी नहीं कि दोनों निप्पल एक जैसे दिखें

अगर आपकी ब्रेस्ट या निप्पस के साइड में थोड़ा-सा अंतर है तो इसमें घबराने की बात नहीं। हालांकि अगर आपको निप्पल शेप और साइज में फर्क लगातार नजर आए तो डॉक्टर से जरूर मिलें।


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं