वर्क फ्रॉम होम के लिए लैपटॉप खरीदना चाहती हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

कोई भी वर्क करने के लिए आपको अच्छे लैपटॉप की रीक़ायर्मेंट तो होती ही होगी। क्योंकि दिन के एट ओवर्स अगर आप वर्क करतीं हैं तो आपको अपना वर्क अप-टू डेट चाहिए और अगर आपके लैपटॉप में वो फीचर्स नहीं है जो आपके वर्क को फ़ास्ट और इजी बनाएं तो कहीं न कहीं आप डिस्टर्ब हो जातीं हैं। तो आप अगर वर्क फ्रॉम होम के लिए लैपटॉप खरीदना चाहतीं हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है और वो बातें जानने के लिए देखना है ये आर्टिकल।
वर्क फ्रॉम होम के लिए लैपटॉप खरीदना चाहती हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

फीचर्स डेस्क| जब से लॉक डाउन शुरू हुआ था तब से वर्क फ्रॉम होम का ट्रेंड स्टार्ट हो गया।और कई आफिस तो आज भी अपने वर्कर्स को वर्क फ्रॉम होम ही करा रहे हैं।लेकिन जहां वर्क फ्रॉम होम के फैशन ने अपना अग्जिस्टेंस सॉलिड किया वहीं हमारी रीक़ायर्मेंट भी बढ़ गई ।और वो रीक़ायर्मेंट है एक अच्छे लैपटॉप की ।जो पहले लोग शौकिया लिया करते थे वहीं आज लैपटॉप बहुत इंपोर्टेन्ट पार्ट हो गया लाइफ का। लेकिन कई बार हम जल्दबाजी की वजह से वो लैपटॉप खरीद लेते हैं जिसमे हमारे मन माफिक फीचर्स नही होते। और उसका खामियाजा आप यूँ भुगतती हैं कि या तो आपका वर्क लांग टाइम तक चलता है और या फिर आप खुद फ्रस्ट्रेटेड हो जातीं हैं ।लेकिन कुछ बातों का अगर आप ध्यान रखेंगी तो आपको पछताना नही पड़ेगा।चलिए रखतें हैं इन बातों का ध्यान।

ऑपरेटिंग सिस्टम हो जबरदस्त

आपको वर्क फ्रॉम होम के लिए  लैपटॉप चाहिए और जब आप शॉप में लैपटॉप खरीदने जातीं हैं तो आपको ऑपरेटिंग सिस्टम का भी पूरा ध्यान रखना होगा।मार्किट में लाइनेक्स,उबंटू,माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ के अलग अलग वर्ज़न अवलेबल हैं।आपको आपकी रिकवायरमेंट के हिसाब से ऑपरेटिंग सिस्टम चूज़ करना होगा।कई बार रॉन्ग ऑपरेटिंग सिस्टम की वजह से आप हाइली लॉस भी फेस कर सकतीं हैं।

बैटरी हो लांग लाइफ

आप लैपटॉप खरीदते टाइम बैटरी का भी ध्यान दें कि आपकी बैटरी लाइफ कैसी है ।बैटरी का लांग लाइफ होना इसलिए इंपोर्टेन्ट होता है क्योंकि जब आप अपना वर्क करतीं हैं और बैटरी लो हो जाती है तो आपका वर्क बीच मे ही इंकॉम्प्लीट हो जाता है ।जिससे आप फ्रस्टेट हो जातीं हैं।और आपका फ्रस्टेशन कहीं न कहीं आपके माइंड को भी इफ्फेक्टेड करता है।इसलिए आप जब भी लैपटॉप खरीदें तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि लैपटॉप की बैटरी कितने एम.ए. एच की है।बैटरी का एम. ए. एच जितना मोर होगा आपका लेपटॉप उतना ही लांग टाइम वर्क करेगा।

रैम और प्रोसेसर सिस्टम पर भी दें ध्यान

ये बात माइंड में हमेशा रखें कि लैपटॉप की रैम और प्रोसेसर सिस्टम के साथ कभी कोम्प्रोमाईज़ मत कीजियेगा। क्योकि यही तो लैपटॉप की मेन नर्व है।जितना हाई क़्वालिटी का रैम ओर प्रोसेसर सिस्टम होगा तो आप अपने वर्क की रीक़ायर्मेंट को देखते हुए कोई भी सॉफ्टवेयर डाल सकतीं हैं। अगर कम रैम होगी लैपटॉप में तो कई सारे सॉफ्टवेयर हैं जो आपके लैपटॉप में वर्क ही नही करेंगे।इसलिए लैपटॉप का प्रोसेसर सिस्टम ओर रैम जबरदस्त होनी चाहिए।

की-बोर्ड भी हो सही

लैपटॉप लेते टाइम लैपटॉप के की-बोर्ड को भी अच्छे से चेक कर लें ।क्योंकि आप अगर आफिस के वर्क के लिए लैपटॉप ले रहीं हैं तो नेचुरल सी बात है कि आपको उसमे बहुत ज्यादा वर्क करना है।इसलिए की-बोर्ड पर टाइपिंग भी कर के जरूर देखें ।वैसे सॉलिड की-बोर्ड बहुत अच्छा माना जाता है और वर्किंग लोग इसी की-बोर्ड को लाइक करते हैं।

मेमोरी के लिए फ्यूचर रिकवायरमेंट का रखें ध्यान

आप अगर लांग टाइम के लिए लैपटॉप लेना चाहतीं हैं तो आप लैपटॉप की मेमोरी पर भी ध्यान दें क्योंकि अगर लैपटॉप में मेमोरी बेस्ट नही होगी तो आप बेस्ट टेक्नीक से वर्क नही कर पाएंगे।लेपटॉप में 250 जी.बी मेमोरी हो तो बेस्ट होता है  ।लेपटॉप के स्पेसिफिकेशन जितने बेस्ट होंगे आपका वर्क भी उतना ही बेस्ट होगा।

लैपटॉप का डिस्प्ले हो क्लियर

आप जब लैपटॉप लेने जातीं हैं तो लैपटॉप के डिस्प्ले का भी खासा ध्यान देने की रिकवायरमेंट है।कई लोग छोटी डिस्प्ले स्क्रीन लाइक करतें हैं तो कई लोग बिग डिस्प्ले स्क्रीन लाइक करते हैं।आप अपनी रेकवायर्मेंट के हिसाब से डिस्प्ले स्क्रीन चूज़ कीजिये। ज्यादातर 15 इंच का स्क्रीन लाइक किया जाता है।क्योंकि इसको कैरी करना ईजी होता है।नॉन रिफ्लेक्टिव स्क्रीन बेस्ट होती है।और ट्राई करें कि 720 पिक्सल रिजोल्यूशन वाली स्क्रीन ही खरीदें।

लुकिंग वाइज़ भी हों स्मार्ट

लैपटॉप का लुक भी बहुत इफेक्ट करता है क्योंकि अगर लैपटॉप स्मॉल साइज का होगा तो इजी टू कैरी होगा ।आप उसे कहीं भी इजी वे में ले जा सकतीं हैं।और अगर लैपटॉप का साइज बिग होगा तो  इजी वे में ले जाना थोड़ा टफ होगा लेकिन सबकी अपनी अपनी चॉइस होती है।आज कल के लेटेस्ट लैपटॉप लाइट वेटेड होते हैं तो इसका भी ध्यान आप रख सकतीं हैं।

बजट को न करें इग्नोर

आप जो भी लैपटॉप लें लेकिन अपने बजट को इग्नोर बिलकुल मत कीजियेगा ।मार्केट में हर प्राइस के लैपटॉप अवलेबल हैं ।आप तब ही स्मार्ट कस्टमर बन सकतीं हैं जब आप अपने ही बजट में अपनी वर्क से रिलेटेड सारी रिकवायरमेंट को फुलफिल करतीं  हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे शेयर जरूर करें औऱ इसी तरह के  अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट http://Focusherlife.com के साथ।

पिक्चर्स क्रेडिट -गूगल


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं