ऐसे समझे कि आप प्रेग्‍नेंट हैं या नहीं ? पढ़ें कन्फ़र्मेशन टेस्‍ट्स के बारे में

अगर किसी महीने में टाइम से पीरियड्स नहीं आता है तो सबसे पहले वोमेंस के मन में पहला ख्या ल यही आता है कि वह प्रेग्नेंैट तो नहीं हो गई है। हलाकि टेक्नॉलजी का टाइम है ऐसे में कई टेस्ट्सस हैं जो आपकी इस प्रॉबलम को एक मिनट में साल्व कर सकती हैं... confirmation tests
ऐसे समझे कि आप प्रेग्‍नेंट हैं या नहीं ? पढ़ें कन्फ़र्मेशन टेस्‍ट्स के बारे में

फीचर्स डेस्क। अगर किसी महीने में टाइम से पीरियड्स नहीं आता है तो सबसे पहले वोमेंस के मन में पहला ख्‍याल यही आता है कि वह प्रेग्‍नेंट तो नहीं हो गई है। हलाकि टेक्नॉलजी का टाइम है ऐसे में कई टेस्‍ट्स हैं जो आपकी इस प्रॉबलम को एक मिनट में साल्व कर सकती हैं। इन टेस्‍ट्स को घर या क्लिनिक दोनों में किया जा सकता है। अगर आप अपने घर पर ये टेस्ट कर रहीं हैं और इसका सटीक रिजल्ट नहीं मिल रहा है तो आप डॉक्टरों द्वारा बताया स्‍पेशल ब्‍लड टेस्‍ट्स का विकल्प चुन सकती हैं, जिनकी होम टेस्‍ट्स की तुलना में सटीकता दर अधिक होती है। सभी प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट्स यूरिन या ब्‍लड में एक विशिष्ट हार्मोन की उपस्थिति की जांच करते हैं। यदि यह हार्मोन मौजूद है तो यह इस बात की ओर करता है कि महिला प्रेग्‍नेंट है। यह हार्मोन ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) हार्मोन है।

प्रेग्‍नेंसी का निर्धारण करने के लिए ब्‍लड टेस्‍ट्स

ब्‍लड टेस्‍ट्स डॉक्टर की देखरेख में करती हैं तो बेस्ट रहेगा और सही टाइम पर पता लगेगा कि क्या आप प्रेग्‍नेंट हैं या नहीं। यूरिन टेस्‍ट्स की तुलना में प्रेग्‍नेंसी के प्रारंभिक चरण में ब्‍लड टेस्‍ट्स एचसीजी हार्मोन का पता लगाने में अधिक सक्षम होते हैं।

दो प्रकार के होते हैं ब्‍लड टेस्‍ट्स

क्वॉन्टिटेटिव ब्‍लड टेस्‍ट

इस ब्‍लड टेस्ट में मौजूद हार्मोन एचसीजी की सटीक मात्रा का विश्लेषण और काउंट करता है। भले ही ब्‍लड में हार्मोन की थोड़ी मात्रा का पता लगाया जाता है, लेकिन इसका मतलब है कि आप प्रेग्‍नेंट हैं।

क्वालिटेटिव ब्‍लड टेस्‍ट

यह ब्‍लड टेस्‍ट ब्‍लड में मौजूद हार्मोन एचसीजी पर नजर रखने के लिए किया जाता है। यदि हार्मोन मौजूद है तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्‍नेंट हैं।


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं