न्यू ईयर में ट्रिप पर जाने  की सोच रहीं हैं और पेट्स साथ हो तो इस बात का जरूर रखें ध्यान

न्यू ईयर में ट्रिप पर जाने  की सोच रहीं हैं और पेट्स साथ हो तो इस बात का जरूर रखें ध्यान

फीचर्स डेस्क। कुछ ही दिनों में न्यू ईयर आ रहा है और आप कहीं ट्रिप पर जाने का सोच रहीं हैं और आपका पेट्स आपके साथ होगा तो आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। दरअसल, कुछ लोग अपने पालतू पेट्स को घर पर अकेला नही छोड़ना चाहती हैं तो कोई बात नहीं बस इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। पेट्स को अपने साथ किसी ट्रिप में लेजाना एक टास्क है तो दूसरी तरफ आप चाहें तो उस टास्क को मजेदार बना सकते हैं।बस आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा।

कार में पेट्स को सेफ रखना है जरूरी

अगर आप अपनी कार से ही किसी ट्रिप में जा रहीं हैं तो अपने पेट्स को ध्यान से सीट में बिठायें औऱ बेल्ट अच्छे से बांध दें जिससे कि कार में ब्रेक लगाने से आपके पेट्स को चोट न लगे ।खिड़कियों के भी शीशे ऊपर तक बंद कर लें जिससे आपके पेट्स खिड़की से बाहर न झांके।उनके खाने पीने की चीजें हमेशा साथ रखे।औऱ इस कोरोना काल मे मास्क औऱ सेनेटाइजर लेना बिल्कुल न भूलें।

पेट्स को ट्रैवल में जाने के लिए कंफरटेबल करें 

ट्रेवल में जाने से पहले आपको ये पता होना चाहिए कि आपके पेट्स कितने कंफरटेबल होते हैं। इसके लिए आपके पेट्स  के पास भी किसी परिवार के सदस्य का बैठना जरूरी है जिससे वो अपने पेट्स को संभाल सके।और कोशिश करें कि आपके पेट्स या तो सो जाएं या फिर किसी खिलौने को खेलने में बिजी रहे।जिससे सफर आसानी से कट जाएगा और आप और आपके पेट्स परेशान भी नही होंगे।आप लॉन्ग ट्रिप में जाने से पहले एक शार्ट ट्रिप भी अपने पेट्स के साथ ट्राई कर सकती हैं जिससे आपको उसके एडजस्टमेंट का आईडिया लग जायेगा।

रुकने की व्यवस्था का भी रखें ध्यान

पैट्स के साथ रहने की व्यवस्था हर होटल में नही होती है इसलिए ये जरूरी है कि आप पहले ये पता कर लें कि किस होटल में पेट्स के साथ आप रुक सकतीं हैं।और अगर ऐसी जगह जा रहें हों जहां आपके कोई रिलेटिव रहते हैं तो भी उनसे पूछ लें कि उनके घर मे पेट्स को रखने की व्यवस्था है या नही।और अगर है तो आपकी ये जिम्मेदारी बनती है कि आप अपने पेट्स की पूरी केअर रखे ,उनकी दवाइयां या हर माह लगने वाले इंजेक्शन उनको पहले से ही लगवा लें जिससे किसी के घर मे किसी प्रकार की परेशानी का सामना आपको या उनको न करना पड़े।

पेट्स स्पेसिफिक किट

आप अपने पेट्स के वो सारी जरूरी चीजें रखें जिसकी आपके पेट्स को आदत है और जो आपके पेट्स के लिए जरूरी है।जैसे-दवाइयां ,खाने पीने की चीजें,खिलौने आदि। आप रास्ते मे उनको फ़्रेश होने के लिऐ गाडी रोकें औऱ थोड़ी देर उनको घूमने दें लेकिन उनके साथ ही रहें ताकि वो बाहर सड़क में पड़ी चीजें न खा लें क्योंकि सड़क में पड़ी गंदी चीजें उनको बीमार भी कर सकती हैं।

पेट्स को न करें एवॉइड

आप जब भी यात्रा में अपने पेट्स को ले जाती हैं तो अपने पेट्स का पूरा ध्यान रखें। ऐसा न हो कि फोटोज़ खीचने या घूमने फिरने में आप अपने पेट्स को एवॉइड करने लगें ।क्योंकि उनमें भी इमोशन्स होते हैं उनको भी बुरा लगता है इसलिए उनको अपने साथ रखें और कुछ ऐसे खिलोने जैसे डिस्क,फुटबॉल आदि ले जाएं और उनके साथ खेलें जिससे उनका भी एन्जॉयमेंट होगा।

पेट्स की सफाई का भी रखें ध्यान

आपको यात्रा के दौरान भी अपने पेट्स की साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए।रास्ते मे टाइम टाइम पर गाड़ी रोक कर उनको फ्रेश करने के लिए उतारें।उनको कार में बिठाने की भी गद्दी साफ सुधरी ही रखें और उनको उढ़ाने के लिए उनकी अलग चद्दर हमेशा साफ रखें ।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे शेयर जरूर करें औऱ इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट http://Focusherlife.com के साथ।

Pictures credit : google


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं