होम वर्कआउट में बेस्ट रिजल्ट्स के लिए अपनाय ये फिटनेस गैजेट्स 

अगरआप घर पर ही वर्कआउट करती हैं तो इन  फिटनेस गैजेट्स  को अपने रूटीन में शामिल कर पाए बेस्ट रिजल्ट,जानने के लिए पढ़े पूरा आर्टिकल
होम वर्कआउट में बेस्ट रिजल्ट्स के लिए अपनाय ये फिटनेस  गैजेट्स 

फीचर्स डेस्क। हेल्दी रहने के लिए डाइट पर फोकस करना जितना जरूरी है उतना ही फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान देना भी। गुज़रे साल ने कोरोना संक्रमण के समय लोगो को होम वर्कआउट की इम्पोर्टेंस समझाई है। ऊपर से इसमें समय और पैसे दोनों की ही बचत है तो ये महिलाओं का खासा पसंदीदा होता जा रहा है। अगर आप भी मेरी तरह होम वर्कआउट करना पसंद करती है तो इन  फिटनेस गैजेट्स को अपने रूटीन में शामिल कर आप अपने रिजल्ट्स को और इफेक्टिव बना सकती हैं।  आइये जानते हैं उन गैजेट्स के बारे में 

स्किप्पिंग रोप

हम सब ने बचपन में रस्सी कूदी है ,अपने बच्चों को भी ये करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। पर क्या आप को पता है ये एक फुल बॉडी एक्सरसाइज हैं और फिटनेस में काफी योगदान करती है। तो अपने होम वर्क आउट में एक स्किप्पिंग रोप ज़रूर शामिल करे और इसको रोज़ यूज़ करें। धीरे धीरे काउंटिंग बढ़ाये , रोज़ यूज़ करेंगी तो स्टैमिना अपने आप बढ़ेगा।

स्मार्ट वॉच

कई बार हम वर्कआउट करने के बारे में सोचते तो हैं, लेकिन अपनी सोच को उस तरह से पूरा नहीं कर पाते या फिर वर्कआउट करते समय उसे ट्रैक नहीं कर पाते। ऐसे में स्मार्ट वॉच यकीनन आपके लिए बेहद काम की चीज है। यह आपके डेली वर्कआउट को सही तरह से ट्रैक करने में आपकी मदद करती है। आप इस स्मार्ट वॉच को अपने फोन से जोड़कर अपने प्रोग्रेस , बर्न्ट कैलोरीज़ , वर्कआउट गोल्स को आसानी से प्राप्त कर सकती हैं। इतना ही नहीं, यह आपकी हार्ट रेट, स्टेप काउंट और ऑक्सीजन लेवल को ट्रैक करने में भी मदद करती है।

पुल्ल अप रॉड 

पुल्ल अप रॉड  की मदद से आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर पाएंगी।  ये किसी भी स्पोर्ट शॉप पैर आसानी से मिल जाती है। स्पेस भी बहुत कम लेती है इस को किसी भी वाल पर आसानी से फिक्स किया जा सकता है। ग्रोइंग ऐज  के बच्चो में ये हाइट बढ़ने में भी हेल्प करती है।  

इसे भी पढ़े - आप थायरॉइड से परेशान हैं तो ऐसे योग से करें कण्ट्रोल ,जाने आसनो और उन्हें करने के तरीके

एक्सरसाइज बैंड्स

एक्सरसाइज बैंड्स कम बजट में एक बेहतरीन फिटनेस गैजेट हैं। इनको रेजिस्टेंस बैंड्स के नाम से भी जाना जाता है।  अगर आप अपनी मसल्स का वर्कआउट घर पर ही बेहतरीन तरीके से करना चाहती हैं या फिर स्ट्रेचिंग को अपने वर्कआउट में शामिल करना चाहती हैं तो ऐसे में एक्सरसाइज बैंड्स को आपको अपने पास जरूर रखें। यह ना सिर्फ आपकी मांसपेशियों को सुडोल बनाते हैं, बल्कि स्पेस भी  नहीं लेते,आप इन्हें कहीं पर भी रख सकती हैं या फिर अपने साथ कहीं पर ले भी जा सकती हैं।

स्मार्ट केटलबेल

घर में कई सारे वेटस या केटलबेल रखना काफी मुश्किल है। ऐसे में होम वर्कआउट के लिए आपको यकीनन स्मार्ट केटलबेल में इनवेस्ट करना चाहिए। इन स्मार्ट केटलबेल की खासियत यह होती है कि इसमें वजन को जरूरत के अनुसार बेहद आसानी से मोडिफाई किया जा सकता है। इस तरह अपनी एक्सरसाइज को अधिक इफेक्टिव बनाने के लिए आपको अलग-अलग केटलबेल डंबल्स खरीदने की जरूरत महसूस नहीं होगी।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य इंट्रेस्टिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट https://www.focusherlife.com/index.html  के साथ।


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं