प्रमिला नेहरा: 1-2 नहीं, 9 गवर्मेंट जॉब्स ठुकराई,आखिर क्या बनना चाहतीं हैं प्रमिला ?

प्रमिला ने 1 नहीं,2 नहीं,9 गवर्मेंट जॉब्स के ऑफर ठुकरा दिए । ऐसा क्यों किया प्रमिला ने ,जानने के लिए देखें ये आर्टिकल
प्रमिला नेहरा: 1-2 नहीं, 9 गवर्मेंट जॉब्स ठुकराई,आखिर क्या बनना  चाहतीं हैं प्रमिला ?

फीचर्स डेस्क। जो हार्ड वर्क करना जानते हैं उनके लिए कुछ भी इम्पॉसिबल नहीं होता क्योकि वो कुछ भी इम्पॉसिबल समझते ही नही और मुश्किलें भी ऐसे लोगों को खुद ब खुद रास्ता दे देती है।आज मैं आपको 24 ईयर ओल्ड यंग गर्ल प्रमिला नेहरा के बारे में इस आर्टिकल में आपको बताउंगी जिन्होंने मैरिज के बाद भी 1 नहीं ,2 नहीं 9 गवर्मेंट जॉब्स के एग्जाम क्लियर किये और उनको ठुकरा भी दिया क्योकि प्रमिला की मंज़िल तो कुछ और ही है और उनकी मंज़िल क्या है आइये जाने ।


 स्टडी ही है प्रमिला का फर्स्ट लव

प्रमिला किताबों को ही अपना फर्स्ट लव मानती हैं हालाकि प्रमिला बहुत ही सिंपल फैमिली से बिलॉन्ग करतीं हैं । प्रमिला का जन्म सीकर जिले के सिहोट गाँव  में पिता रामकुमार नेहरा और माँ मनकोरी देवी के घर हुआ।प्रमिला अपने भाई बहनों में सबसे छोटी हैं। बचपन से ही पढ़ाई की तरफ गहरा रुझान था प्रमिला का। वहाँ कोई कन्वेंस की व्यवस्था न होने के कारण भी वो पैदल ही अप डाउन किया करतीं थी।लेकिन उनका पढ़ने का पैशन कभी कम नही हुआ।

इन इन एग्जाम में गाड़े झंडे

प्रमिला ने 1 या 2 नहीं ,9 गवर्मेंट जॉब्स में सलेक्ट हो कर देश की हर बेटी को दिखा दिया कि लक्ष्य चाहे कितना भी मुश्किल या दूर हो ,उसके लिए हमेशा अपने आप को रेडी रखना चाहिए।प्रमिला ने ईयर 2015 में 3rd ग्रेड  एग्जाम में  स्टेट में 28 वीं रैंक प्राप्त किया। फिर ईयर 2017 में RPSC एग्जाम में स्टेट में 22 वीं रैंक ला कर सबको सरप्राइज कर दिया। फिर  ईयर 2018 में RPSC एग्जाम में स्कूल लेक्चरर एग्जाम में वापस सफल रहीं। इसके साथ साथ प्रमिला ने राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल की वेकेंसी,पटवार वेकेंसी एग्जाम,ग्रामसेवक,SSC,GD,राजस्थान हाई कोर्ट असिस्टेंट रिकवायर्मेंट ,वीमेन एंड चाइल्ड डेवलेपमेंट डिपार्टमेंट की वीमेन असिस्टेंट वेकेंसी,C .TET जैसे कई एग्जाम क्लियर किये।

शादी के बाद भी दोनों फैमिली ने दिया साथ

प्रमिला की शादी बोदलासी में हुई। उनके हसबैंड का नाम राजेन्द्र रणवां है जो कि दिल्ली पुलिस में पोस्टेड हैं। ये आपने बेशक सुना होगा कि खुद के मदर फादर तो हमेशा ही हर सिचुएशन में साथ देते हैं लेकिन ऐसा कम ही देखने मे आता है कि सास ससुर भी अपनी बहू को खूब आगे बढ़ाए और प्रमिला के  हसबैंड  भी अपनी वाईफ को खूब  आगे बढाते हैं और उनकी स्ट्रेंथ बन के हमेशा उनके साथ रहते हैं।

बार बार हर एग्जाम में सलेक्ट होने का रीज़न


 प्रमिला का मानना है कि लगभग हर कंपटेटिव एग्जाम का सिलेबस एक सा ही होता है जिससे उनकी तैयारी बहुत अच्छी हो जाती है क्योकि एक ही चीज बार बार पढ़ने से वो सब्जेक्ट एक दम पक्का हो जाता है। प्रमिला का मानना है कि अगर समझ के स्टडी की जाती है तो वो लाइफ टाइम हमारे साथ रहती है। एग्जाम में कैसे भी घुमा फिरा के क्वेश्चन पूछा जाए वो समझ आ जाता है और अगर रट्टा मारा जाता है तो वो सिर्फ कुछ टाइम ही हमारे साथ होती है इसलिए हमेशा समझ कर ही स्टडी करनी चाहिए।

प्रमिला को भरनी है अपने सपनों की उड़ान

प्रमिला ने अपने फ्यूचर के लिए कुछ और ही ड्रीम्स देख रखें हैं। उनको जो सक्सेज़ मिली है वो भगवान का दिया आशीर्वाद मानती हैं प्रमिला, लेकिन उनको अभी और ऊँची उड़ान भरनी है। उनका सपना है कि वो ''स्टेट एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस'' में सलेक्ट हों। प्रमिला आई.ए. एस का प्री का एग्जाम क्लियर कर चुकी हैं और मेन एग्जाम की प्रिप्रेशन में लगी हुई हैं।प्रमिला चाहतीं हैं कि वो टॉप रेंक हासिल करें और अपने देश के लिए कुछ कर दिखाएं।

सोशल मीडिया से बना ली है दूरी

अपने सपने को सच करने के लिए प्रमिला ने सबसे पहले सोशल मीडिया से दूरी बना ली है जिससे किसी तरह की डिस्टरबेंस उनको न हो। अपने फैमिली मेंबर्स से भी वो बात लिमिटेड और केवल फ़ोन में ही बात करती हैं।फेसबुक, व्हाट्सएप से बिल्कुल दूरी बना ली है प्रमिला ने। जैसा कि मैने ऊपर भी बताया था कि उनका फर्स्ट लव बुक्स हैं जिसके लिए ये अपना सारा टाइम स्पेंड करतीं हैं। प्रमिला कहतीं हैं कि बुक्स उनके साथ हैं तो बिल्कुल टेंशन फ्री रहतीं हैं और अपनी सक्सेज़ का श्रेय वो अपनी फैमिली और उनके गुरु जीत सर के मार्गदर्शन को देतीं हैं।

प्रमिला के लिए कुछ पंक्तियाँ

"जीत वो नहीं जो हमें थोड़े प्रयास से  ही मिल जाये,
जीत वो है जिसमे आपकी जीत का सारी कायनात जश्न मनाए।"

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे शेयर जरूर करें औऱ इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट http://Focusherlife.com के साथ।

picture credit-google


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं