New Year Special : न्यू इयर को खास बनाना चाहती हैं तो जाइए हिमाचल की इन मनोरम हिल स्टेशन

New Year Special : न्यू इयर को खास बनाना चाहती हैं तो जाइए हिमाचल की इन मनोरम हिल स्टेशन

फीचर्स डेस्क। फैमली या दोस्तों के साथ सर्दियों के मौसम का भरपूर मज़ा लेना चाहती हैं तो इस बार न्यू इयर पर हिमाचल जा सकती हैं। वैसे तो न्यू इयर पर लोग टूर के लिए कई जगह जाते हैं, लेकिन हिमाचल प्रदेश इस मौसम में घूमने के बहुत अच्छी-अच्छी जगह है जो आपके नए साल को यादगार बनाने के लिए काफी है। बता दें कि हिमाचल ठंड के महीनों में स्वर्ग से कम नहीं है। रोहतांग ला और स्पीति से लेकर शिमला तक हिमाचल हमेशा उन पर्यटकों के लिए एक शीतकालीन ठिकाना रहा है, जो कठोर गर्मी के महीनों के बाद थोड़ी राहत तो लेना ही चाहते हैं, साथ ही सर्दियों के मौसम का भरपूर मज़ा भी उठाना चाहते हैं। यहा आप जाएगी तो चारों ओर बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ घने अल्पाइन जंगल हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती आपको एक अलग अनुभव कराएगी।

हिमाचल में कहा जाए

हिमाचल प्रदेश में आप न्यू इयर सेलिब्रेट करने गईं हैं तो खजियार, पराशर वैली और डलहौज़ी जाना बिलकुल न भूले। यहा आपको देवदार के जंगलों, हरे-भरे घास के मैदान और मनोरम परिदृश्य मोह लेंगी। तो चलिये मैं  आपको नए साल की शुरुआत में घूमने की कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताती हूँ और आप इन खूबसूरती को आप अपने कैमरे में कैद भी कर सकती हैं। 

सबसे पहले शिमला जाएँ

इंडिया में सबसे फेमस हिल स्टेशनों में से एक है शिमला। अगर आप दिल्ली से निकलती हैं तो 342 किमी की दूरी तय करने के बाद यह आपका मनपसंद टूर पड़ेगा। शिमला को प्राकृतिक आश्चर्यों के लिए जाना जाता है। यहा के पाइन, ओक, और देवदार के वृक्ष शिमला की खूबसूरती को और ज्यादा बढ़ा देते हैं। यात्रा के दौरान कोरोना की गाइडलाइन्स फॉलो करना न भूलें और यात्रा का भरपूर मज़ा उठाएं। 

एकांत की तलाश है तो स्पीति वैली जाएँ

आप प्रकृति के आनंद में एकांत की तलाश करने वालों में से एक हैं तो नए साल की शुरुआत में स्पीति वैली जरूर जाइएगा, बता दें कि लोग यहां की खूबसूरती का आनंद उठाने आते हैं। स्पीति के उत्तर में लद्दाख, पूर्व में तिब्बत, दक्षिण-पूर्व में किन्नौर और उत्तर में कुल्लू घाटी है। इस जगह पर आप सुंदर बौद्ध मठों, हवा में झूलते हुए प्रार्थना झंडे और बड़ी संख्या में भिक्षुओं को अपने प्रेयर व्हील्स के साथ प्रार्थना करते हुए देख सकते हैं। कोरोना काल में भले ही लोग कम यात्राओं की सलाह दे रहे हैं , लेकिन यदि आप नए साल में वास्तव में कहीं जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो ये जगह रेड जोन से बाहर है और आप यहां की यात्रा कोरोना की सभी गाइड लाइन्स को फॉलो करते हुए कर सकते हैं। 

मनमोहक जगह है खजियार

साल 2021 को यादगार बनाना है तो चंबा जिले में स्थित, खजियार जाना तो बिल्कुल न भूले मस्त हिल स्टेशन है और डलहौजी से सिर्फ 24 किमी दूर है। यह कैंपर और ट्रेकर्स के लिए एक आदर्श गंतव्य है। आप अपने तंबू को जंगल के बीच में घेर सकते हैं और आसपास के देवदार के जंगलों, करामाती झीलों और चरागाहों के मनोरम दृश्यों को देख सकते हैं। पूरे साल आनंदमयी खुशियों और गतिविधियों से भरा हुआ खज्जियार को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है। यहा आपको सर्दियों के दौरान झील का एक अनोखा नजारा देखने को मिलता है यही कारण है कि आपको सर्दियों के मौसम में इस जगह की यात्रा करनी चाहिए।

अब बारी डलहौज़ी की  

वास्तव में हिल स्टेशन जाना आपको पसंद है तो डलहौज़ी जाकर अपनी ये इच्छा पूरी कर सकती हैं। ये सिटी लाइफ की कोलाहल से दूर शांत वातावरण में शांत रहने के लिए काफी है। नए साल की शुरुआत में डलहौजी में प्रकृति की गोद में रखी हुई शाम का आनंद लें सकती हैं।

अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरलाइफ के साथ।


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं