Mothers Day Special:  मॉम के लिए मदर्स डे पर बनाएँ ये दो फ्लेवर की कुल्फी

गर्मी का मौसम और मदर्स डे का मौका , आइये सीखे दो अलग अलग तरह की कुल्फी बनाना। आप के हाथ की ठंडी ठंडी कुल्फी खा कर माँ इम्प्रेस हुए बिना नहीं रह पाएंगी।
Mothers Day Special:  मॉम के लिए मदर्स डे पर बनाएँ ये दो फ्लेवर की कुल्फी

फीचर्स डेस्क। 9 मई को मदर्स डे है। माँ के लिए स्पेशल करना तो बनता है। सीजन समर का है तो कुछ कोल्ड चीजों से माँ का दिल जीत सकती हैं आप। अब आप सोच रहीं होगी की करें क्या तो डोंटवेरी मैडम मैं हूँ न। जी, हाँ इस बार माँ के लिए आप ठंडी-ठंडी कुल्फी बनाइए और उनको स्पेशल फील कराइए। दरअसल, कोविड के चलते बाहर से चीजें मंगवाकर आप मॉम को खिला नहीं सकती हैं तो क्यो न इस बार घर पर ही बनाए। तो चलिए आज हम आपको गुलकंद और मैंगो फ्लेवर की 2 अलग-अलग कुल्फी बनाना सिखाते हैं। 

1. गुलकंद कुुल्फी

 सामग्री

चीनी- 70 ग्राम
गुलकंद-30 ग्राम
बादाम- 200 ग्राम (भिगे और छिले हुए)
गुलाब की पत्तियां- 40 ग्राम
फुलक्रीम दूध- 1, 1/2 लीटर
खोया- 80 ग्राम
केसर- 8 से 10 रेशे
पानी- 3 कप

ऐसे बनाएँ 

मिक्सी में बादाम में 1/2 कप दूध डालकर ग्राइंड करें।  चाशनी बनाने के लिए पैन में 1/2 पानी, चीनी और गुलाब की पत्तियां डालकर पकाएं। एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच दूध और केसर भिगोएं। अलग पैन में बाकी का दूध डालकर पकाएं। अब इसमें खोया, चाशनी, केसर दूध, गुलकंद और बादाम पेस्ट डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं। मिश्रण के हल्का ठंडा होने पर इसे कुल्फी मोल्ड में डालकर 4-5 घंटों तक फ्रिज में सेट होने दें। तैयार कुल्फी को फ्रीजर से निकाल कर अपनी मॉम को दें।  

2. मैंगो कुल्फी

 सामग्री

दूध- 2 कप
आम- 2 (छिले और कटे हुए)
कंडेन्स्ड मिल्क (मीठा)- 1 कप
मलाई (क्रीम)- 1/2 कप
केसर पिसी हुई- चुटकीभर 
इलायची पाउडर- 1 छोटा चम्मच 
चीनी- 1/2 कप (ऑप्शनल)

गार्निश के लिए

केसर के धागे- जरूरत अनुसार
पिस्ता- जरूरत अनुसार (कटे हुए)

ऐसे बनाएँ 

सबसे पहले मिक्सी में दूध, आम, कंडेन्स्ड मिल्क, चीनी और केसर डालें। मिश्रण को पतला होने तक ग्राइंड करें। अब इसमें मलाई (क्रीम), इलायची और केसर मिलाकर दोबारा ग्राइंड करें। तैयार मिश्रण को कुल्फी मोल्ड में या छोटी कटोरियों में डालकर एल्मोनियम फोइल से ढककर लें। इसे सेट होने के लिए फ्रीजर में 4-5 घंटे रखें। तैयार कुल्फी को फ्रीजर से निकाल कर अपने हाथों से अपनी प्यारी माँ को सर्व करें। 

अगर आप को ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर ज़रूर करें और हमारी मदर्स डे स्पेशल सीरीज " माँ की छांव में '' से जुडी रहिये आप की अपनी https://www.facebook.com/focusherlife पर

 


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं