Mother's Day Special: वर्किंग मॉम कैसे निभाए अपनी जिम्मेदारियां

मदर्स डे बस कुछ दिन दूर है और हर मां चाहती है कि उसके बच्चे उसके लिए कुछ स्पेशल करें। वो कुछ कहती नहीं पर चाहती है कि बच्चे बिन कहे सब समझ जाएं। हर मां के लिए उसके बच्चे ,उसकी फैमिली बहुत इंपॉर्टेंट होती है। वर्किंग मां के लिए तो और भी चैलेंजिंग होता है सारी जिम्मेदारियों को निभाना। आइए इस आर्टिकल के जरिए हम कुछ कम करते है आपकी जिम्मेदारियों को।
Mother's Day Special: वर्किंग मॉम कैसे निभाए अपनी जिम्मेदारियां
Mother's Day Special: वर्किंग मॉम कैसे निभाए अपनी जिम्मेदारियां

फीचर्स डेस्क। आजकल का दौर जो चल रहा है,उसमे परिवार की जिम्मेदारी हसबैंड वाइफ दोनो पर होती है। लेडी की जिम्मेदारियां डबल हो जाती है क्योंकि उसे घर के साथ साथ अपना वर्क प्लेस भी संभालना पड़ता है। इस बीच कभी कभी एक लेडी पजल हो जाती है क्योंकि वो अकेले कई रोल प्ले कर रही होती है। कभी उसे एक बहु का रोल निभाना है तो कभी पत्नी का। इसमें सबसे इंपॉर्टेंट जो रोल है वो है मां का। एक वर्किंग मॉम कैसे अपनी जिम्मेदारियां निभाएं और परिवार बच्चो के साथ साथ अपने काम को भी 100 परसेंट दे सके, आइए जानते है इस आर्टिकल में।

टाइम टेबल मैनेज करें

सबसे पहले आप अपना टाइम टेबल बनाएं। आपका टाइम क्या है ऑफिस का ये सेट करें। फिर अपने रेगुलर घर के कामों का एक शेड्यूल बनाएं। उस हिसाब से घर के काम सेट करें। ज्यादा देर के कामों के लिए आप छुट्टी का दिन रख सकती है। रोज आप ब्रेकफास्ट फिर लंच दोनों न करके डायरेक्ट लंच बना सकती है। ब्रेकफास्ट में दूध ब्रेड या बिस्कुट से भी आप काम चला सकती है। छुट्टी के दिन आप ब्रेकफास्ट लंच सब बनाए। टाइम को मैनेज करने के लिए आप रॉ काम रात को करके रख सकती है। जैसे सब्जियां रात को काट ले, आटा रात में ही लगा ले। दाल वगेरह पहले से ही भिगो दे ताकि खाना बनाने में ज्यादा टाइम न लगे। 

ऑफिस का काम ऑफिस तक

हम सबसे बड़ी गलती यही करते है कि ऑफिस के काम को अपने ऊपर हावी कर लेते है। और फिर उसकी टेंशन घर तक ले आते है। ऑफिस का काम ऑफिस में ही निपटाएं। ताकि बचे हुए समय में आप अपने बच्चों को, अपने घर को समय दे पाएं। ऑफिस के एंप्लॉय से आप अच्छी बॉन्डिंग रखें ताकि वो आपकी हेल्प कर सकें। छुट्टी के दिन नो ऑफिस कॉल ये बात आप खुद भी समझें और अपने ऑफिस में भी सबको समझाएं। क्योंकि वो है आपका पूरा फैमिली टाइम।

काम को मिलकर पूरा करें

जी, हां आप सुपर वुमन है,माना पर तमगे के लिए आप अपनी हेल्थ के साथ कॉम्प्रोमाइज करें ये ठीक नहीं। आप अपने घर के सभी मेंबर्स को काम बांट सकती है। मिलजुल कर काम करने से आपसी तालमेल भी मजबूत होता है और किसी एक के ऊपर भार भी नहीं पड़ता काम का। रोज के सारे काम आप अकेले हैंडल कर लेती है अच्छी बात है पर किसी खास दिन या किसी त्यौहार में या फिर कोई गेस्ट आए तब आप फैमिली मेंबर्स की हेल्प लें। देखिएगा कितनी जल्दी काम होगा और आपके बच्चे खेल खेल में काम की जिम्मेदारियां उठानी भी सीख जायेंगे।

इसे भी पढ़े:-Mother's Day 2021: क्यों मनाया जाता है हर साल ये दिन,जानते है इसके पीछे का इतिहास

करें स्माइल के साथ हर काम की शुरुआत

स्माइल प्लीज। बिलकुल जब आप एक स्माइल के साथ आने काम को शुरू करती है फिर चाहे वो काम घर का हो या वर्किंग प्लेस का ,इजी हो जाता है। क्योंकि लेडीज के सामने हर टाइप की प्रॉब्लम आती है और वो उन्हें फेस करना भी जानती है। एक पॉस्टिविटी से अपने हर काम को करना ही तो लेडीज को अंदर से स्ट्रांग बनाता है। और जब मम्मी पॉजिटिव थिंकिंग रखने वाली होंगी तभी तो वो बच्चों को ये गुण दे पाएंगी।

खुद को ब्लेम न करें

लेडीज की एक प्रॉब्लम क्या होती है क्या आप जानते है,वो हर बात में खुद को ब्लेम करती है। ये करना बंद कर दीजिए। आप सबसे परफेक्ट वाइफ है सबसे परफेक्ट मां है। ये याद रखिए। ऑफिस के बाद का सारा समय परिवार के साथ बिताइए। छुट्टी में कहीं आउटिंग का प्लान बनाइए और जैसे कि अभी आप कही नही जा सकती तो घर पर भी छत पर पिकनिक जैसा माहौल क्रिएट करें। बच्चे छोटे है तो उनको आप किसी बड़े के पास छोड़ सकती है। इससे उन्हें अच्छे संस्कार भी मिलेंगे और आपको टेंशन भी नहीं होगी। आप अपना बेस्ट करती हो ये याद रखो। ऑफिस के बीच में आप घर पर कॉल कर सकती हो। रात में बच्चों को पढ़ाई में हेल्प कर सकती हो। जितना बच्चा आपकी जिम्मेदारी है वो पिता की भी उतनी ही जिम्मेदारी है। मिलकर जिम्मेदारियां उठाए। न खुद को ब्लेम करें न दूसरों को। 

इन सभी बातों का अगर आप ध्यान रखेंगी तो यकीनन आप वर्किंग वुमन के साथ साथ घर की जिम्मेदारियां भी निभा लेंगी। और सभी लेडीज में वो कैपेबिलिटी है।

आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा बताए जरूर और जुड़ी रहे हमारी मदर्स डे स्पेशल सीरीज "मां की छांव में" हमारी वेबसाइट www.focusherlife.com के जरिए।


picture credit:freepik.com


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं