Mothers Day Special - गिवअप ना करने वाले माँ के ऐटिटूड को, प्रूव करती है ये सेलिब्रिटी सिंगल मॉम्स

सिंगल मॉम्स सुनने में जितना अट्रैक्टिव असल में उतना ही मुश्किल , आइये जाने बॉलीवुड की सेलिब्रिटी सिंगल मॉम्स के बारे में जिन्होंने कभी हार नहीं मानी। क्योंकि माँ तो माँ होती है , गिवअप करना नहीं आता।
Mothers Day Special - गिवअप ना करने वाले माँ के ऐटिटूड को, प्रूव करती है ये सेलिब्रिटी सिंगल मॉम्स

फीचर्स डेस्क। माँ एक ऐसा शब्द, ऐसी पर्सनालिटी जिसे शब्दों में बाँध पाना मुश्किल है। मातृत्व बहुत ही  विराट और कई आयाम लिए हुए है , मदर्स डे आने को है।  ऐसे में आइये जाने उन सेलेब्स मॉम्स के बारे में जिन्होंने सिंगल मॉम्स होते हुए भी अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी परवरिश और दुनिया की हर एक खुश देने की कोशिश की। इन्होने समाज की उस मानसिकता को भी झुठलाया जो  दावा  करती है की औरत को हर मोड़ पर सहारे की ज़रूरत होती है। हम बात कर रहे हैं सेलेब्रिटी सिंगल मदर्स की जो यकीनन बहुत ही हिम्मतवाली हैं और कुछ कर गुजरने का जज्बा रखती हैं।

सुष्मिता सेन

सुष्मिता ने समाज के रूढ़ीवादी बंधनों को तोड़कर एक नहीं बल्कि दो बेटियों को अडॉप्ट किया। उन्हें किसी पुरुष के सहारे की जरूरत नहीं थी ऐसे में। वो एक परफेक्ट माँ की तरह अपनी सभी जिम्मेदारियां अच्छे से निभा रही है। उनकी परफेक्ट हैप्पी फैमिली किसी को भी इंस्पायर कर सकती है। 

रवीना टंडन

रवीना अपने समय की सेंसेशनल अदाकारा थी मात्र 21 की उम्र में उन्होंने दो बेटियों को अडॉप्ट कर सिंगल मॉम बन कर एक मिसाल कायम की थी। ये दोनों बच्चियां उनकी कज़न सिस्टर की है जो रोड एक्सीडेंट में गुज़र गयी थी। रवीना ने ना सिर्फ इन बच्चियों को आश्रय दिया बल्कि अच्छी परवरिश और सुखद भविष्य भी। 

करिश्मा कपूर

संजय कपूर से तलाक के बाद करिश्मा कपूर अपने दोनों बच्चों के साथ बहुत ही खुशहाल जिंदगी जी रही हैं। कई बार लोग अपने बच्चों की खातिर एक खराब रिश्ते में बंधे रहते हैं, लेकिन करिश्मा ने ये साबित कर दिया कि बिना पति के बच्चों को एक खुशहाल जिंदगी दी जा सकती है।

मलाइका अरोड़ा

18 साल का लम्बा सफर तय किया मलाइका ने अपनी शादी शुदा जिंदगी का पर 2016 वो इस से बाहर आ ही गयी। इतना आसान नहीं होता है किसी ऐसे रिश्ते से बाहर आना जिससे आप खुश न हों, लेकिन मलाइका ने ऐसा कर दिखाया। बेटे अरहान की कस्टडी मिलने के बाद से ही वो सिंगल मदर के तौर पर उसे पाल रही हैं। वो अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में अरहान के साथ तस्वीरें शेयर करती रहती हैं। वो ये साबित करती हैं कि किसी भी उम्र में अपनी जिंदगी का फैसला लिया जा सकता है और साथ ही साथ बच्चों की बेहतर परवरिश भी की जा सकती है।

अमृता सिंह

जहां तक सेलेब्रिटी सिंगल मदर्स का सवाल है तो अमृता सिंह भी कहीं किसी से कम नहीं हैं।  सारा अली खान और इब्राहिम अली खान को अकेले पालना और उन्हें भरपूर सपोर्ट करना अमृता सिंह को बखूबी आता है। हर हाल में वो अपने बच्चो के साथ मज़बूती से डटी रही। 

नीना गुप्ता

नीना गुप्ता की स्टोरी बहुत ही इन्स्पिरिंग है। इन्होने उस दौर में जो कर के दिखाया वो शायद कोई आम लड़की सपने में भी ना सोच पाए। पर शायद इसे ही माँ की कभी हार ना माने वाली जिजीविषा कहते हैं।1989 के समय में बिना शादी किए एक बच्ची की मां बनना और उसे अपने दम पर पालना बहुत ही मुश्किल होगा, लेकिन नीना गुप्ता ने इस मुश्किल काम को भी हंसते-हंसते किया। न सिर्फ बेटी को सही दिशा दिखाई, उसका करियर बनाने में मदद की बल्कि बेटी के तलाक और उसकी रिलेशनशिप के फैसले को भी बहुत खुशी से एक्सेप्ट किया। नीना ने इस काम को कितनी बखूबी निभाया है इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज उनके साथ-साथ उनकी बेटी का नाम भी बहुत ऊंचा है। मसाबा के टैलेंट को उन्होंने पहचाना और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। हैट्स ऑफ टू नीना।

ऊर्वषी ढोलकिया

अधिकतर लोग इन्हें कोमोलिका के नाम से जानते हैं, लेकिन पर्दे पर वैम्प का किरदार निभाने वाली ऊर्वषी सिर्फ एक सशक्त महिला हैं बल्कि एक बेमिसाल मां भी हैं। उनकी शादी 16 साल की उम्र में ही हो गई थी और 17 साल की कम उम्र में ही उन्हें ट्विन्स बेबी हुए। दो बच्चों की मां ऊर्वषी इसके कुछ समय बाद ही अपने पति से अलग हो गई थीं और तब से ही वो अपने बच्चों की परवरिश खुद कर रही हैं। वो हसी ख़ुशी अपने बेटों के साथअपना जीवन जी रही हैं। यकीनन ऊर्वषी बहुत ही बेमिसाल महिला हैं।

इसे भी पढ़े - ऐसे समझे कि आप प्रेग्नेंट हैं कि नहीं ? पढ़े कन्फर्मेशन टेस्ट्स के बारे में

 श्वेता तिवारी

श्वेता तिवारी ने दो बार शादी कर अपना सुखी संसार बनाने की सोची, लेकिन दोनों बार उनके साथ जो हुआ वो किसी को भी अंदर तक तोड़ सकता है। श्वेता तिवारी ने डोमेस्टिक वॉयलेंस झेली, उन्होंने अपनी दोनों ही एब्यूसिव रिलेशनशिप को पीछे छोड़ आगे बढ़ने के बारे में सोचा और अब वो अपने दोनों बच्चों के साथ हंसी खुशी जी रही हैं। श्वेता किसी से कम नहीं हैं और वो अपने बच्चों की परवरिश बखूबी कर रही हैं।


आशा है आप को हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा, इसे शेयर ज़रूर करे। ऐसे ही और एंटरटेनिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुडी रहिये हमारी मदर्स डे स्पेशल सीरीज "माँ कि छाव में " आप की अपनी https://www.focusherlife.com/index.html के साथ।  


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं