इंटरव्यू : बेस्ट कैरियर के लिए पहचाने अपनी प्रतिभा : मॉडल पियाली तोषनीवाल

फीचर्स डेस्क। प्रत्येक व्यक्ति के अंदर कोई न कोई टैलेंट छुपा रहता है, परन्तु यह बात व्यक्ति  को कभी-कभी मालूम नहीं होती है। टैलेंट के लिए उम्र महत्व नहीं रखती है। बस अपनी प्रतिभा को पहचाननें की आवश्यकता होती है। यह किसी भी रूप में हो सकती है जैसे- एक्टर, मॉडल, सिंगर, कॉमेडियन, डांसर इत्यादि। आप जितनी जल्दी अपनी प्रतिभा को पहचान लेंगे उतनी ही जल्दी आप उस पर विशेष ध्यान देना शुरू कर देंगे, जिससे आपको जल्द ही सफलता प्राप्त होगी। यह कहना है बहुमुखी प्रतिभा की धनी मॉडल पियाली तोषनीवाल का। तो आइये जानते हैं पियाली तोषनीवाल की कैसी है लाइफस्टाइल और इनके द्वारा किए गए कार्य :-

नहीं करना चाहिए किसी से तुलना

पियाली कहती हैं कि किसी भी मॉडल को दूसरो से तुलना नहीं करनी चाहिए। दरअसल, प्रकृति नें सभी व्यक्तियों को एक- दूसरे से अलग बनाया है, इसलिए सभी की कार्य करने की क्षमता अलग होती है, उसी कार्य क्षमता के कारण वह लोग जल्दी और देर से सफल होते है, इस क्षमता में आपके टैलेंट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इसलिए आप वही कार्य को चुनें जिसको आप अच्छी तरह से कर सके और अपना करियर बना सके।

सोशल कार्य में भी रुचि

पियाली अपने बिजी लाइफ के बावजूद सामाजिक कार्य में भी रुचि रखती हैं। इनका कहना है कि भले एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व है फिर भी महिलाओं को आराम क्षेत्र से बाहर निकल कर अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित करती रहती हूँ। इनका कहना है कि इसके अलावा जरूरतमंदों को भोजन, दवाओं के संग्रह के लिए भी काम किया है। महाराष्ट्र बाढ़ के दौरान आंतरिक कल्याण तालुका की बस्तियों में केरल बाढ़, काम और एड्स के लिए अन्य सामान, तुंगरली, लोनावला के बच्चों के लिए काम किया। शहर में मराठी माध्यम स्कूल के छोटे बच्चों पर काम किया। कुछ गैर सरकारी संगठनों के साथ काम करते हुए, बड़े पैमाने पर काम किया। ट्रांसजेंडर्स का कल्याण और उनके लिए एक लाख रुपये दिये हैं।

मॉडल पियाली ने दिया हर प्रश्न का बेवाकी जवाब

फोकस 24 : आपकी खूबसूरती का राज क्या है ?

पियाली : ख़ुद को खोजना, ख़ुद को पा लेना ही दरअसल सबसे बड़ी जीत होती है। दूसरों को जीतने से पहले स्वयं को जीतना पड़ता है और जब एक बार आपने ख़ुद को पा लिया, ख़ुद को समझ लिया, तो अपने अस्तित्व की सार्थकता भी आपको समझ में आ जाती है। यह एहसास आपको सकारात्मक बनाता है। यही सकारात्मकता मन को भीतर तक प्रसन्न बनाती है। जब मन को इस सकारात्मकता की ख़ुशी का एहसास होता है, तो यह हमारे पूरी व्यक्तित्व में प्रतिबिंबित होता है। भीतर की नकारात्मकता दूर होती है, तो मन ख़ूबसूरत बनता है और मन की यही ख़ूबसूरती बाहर भी झलकती है। आप ग्लो करते हो, कॉन्फिडेंट बनते हैं। आपका पूरा व्यक्तित्व ही आकर्षक और सम्मोहक होने लगता है। सच कहूं, तो ख़ूबसूरत होने और ख़ूबसूरत नज़र आने से भी कहीं ज़्यादा ज़रूरी है, ख़ूबसूरत महसूस करना. अगर आप भीतर से ख़ुद को ख़ूबसूरत महसूस नहीं करेंगे, तो सब व्यर्थ है। भीतर की सकारात्मक ऊर्जा ही तो बाहर भी झलकती है, आप सुंदर, स्वस्थ, संतुष्ट और कॉन्फिडेंट नज़र आते हैं।

फोकस24 : आपने एक मॉडल के रूप में करियर बनाने का विकल्प क्यों चुना?

पियाली : जीवन में बहुत कुछ किया है, मैंने कॉर्पोरेट जगत से टाटा कमुनिकेशन में ट्रांसमिशन इंजीनर रही, बिजनेस देखती हूँ, इवेंट ओर्गेनाइजर भी हूँ, जेवलरी ब्रांड, ब्लॉगर भी हूँ, पेगेंट्स और माडलिंग में मुझे काफी समय से रुचि थी इसलिए सोचा टाइम है तो क्यो न किया जाय। आज मेरा खुदा पेजेंट एंड मॉडलिंग ग्रूमिंग एकेडमी में है। मिसेज इंडिया यूनिवर्स पियाली तोषनीवाल इंटरनेशनल ग्रूमिंग एकेडमी के नाम से।

फोकस 24 : एक मॉडल के रूप में आपकी सबसे बड़ी ताकत क्या है?

पियाली : मेरा आत्मविश्वास, मेरी मुस्कान और मंच और सभी अपनों का प्यार।

फोकस 24 : एक मॉडल के रूप में आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है?

पियाली : मै न किसी भी कामज़ोरी को ताक़त मे बदालने की हर मुमकिन कोशिश करती हू। चाहे वह मेरा वजन हो, मेरी ऊंचाई, या फिर कोई और बात।

फोकस 24 : एक मॉडल के रूप में अपने अनुभव के बारे में बताएं।

पियाली : पिछले 11 माहिने मैंने 6 मुकुट और 3 अवार्ड जीट चुकी हू। 2 और अवार्ड्स के लिए मैं नॉमिनेटेड हू यू समझ सकते हैं कि मेरी लाइफ ने किस तरह से 360 डिग्री टर्न लिया है। इसके अलावा दो मॉडलिंग एजेंसी के साथ संविदा अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। रोलर कोस्टर की सवारी राही है ... मुझे लगा कि मैं एक जीत की होड़ में थी। सभी मेरे गुरुओं, आयोजकों, मेरे दोस्तों, सभी लोगों का समर्थन करने के लिए धन्यवाद, जिन्होंने मेरा समर्थन किया। Mrs महाराष्ट्र इंटरनेशनल, मिसेज क्वीन यूनिवर्स चैरिटी, मिसेज इंडिया यूनिवर्स, मिसेज यूनिवर्स मोस्ट पॉपुलर (एशिया जोन), मिसेज गॉर्जियस, (गो दिवा अवार्ड्स), वर्ल्ड एक्सिलेंस अवार्ड बाई ACFI. 

 

फोकस 24 : अपनी शिक्षा के बारे में बताएं, क्या आपने फैशन मॉडलिंग पाठ्यक्रम में भाग लिया है?

पियाली :  हाँ मुख्य स्वर्ण पदक विजेता हू, शिक्षाविदों, बोर्ड, इलेक्ट्रॉनिक्स एन दूरसंचार इंजीनियरिंग मुझे स्वर्ण पदक मिली है मुझे। MBA - फाइनेंस मे भी बेस्ट मार्क्स रहा है। पेजेंट ग्रूमिंग बाकायदा शिखे, प्रशिक्षण लेकर मुख्य मैदान मुख्य क्वीन यूनिवर्स पैजेंट के लिए जाने वाली थी। मेरी ग्रूमर संयुक्त राष्ट्र की सद्भावना राजदूत पायल थी। मैंने हमेशा से तैयारी के साथ किसी भी काम में उतरती हूँ।

फोकस 24 : एक मॉडल के रूप में आपके लक्ष्य क्या हैं?

पियाली : एक मॉडल के रूप में अच्छे काम करना चाहती हूँ। अच्छे शो, शूट्स करने का प्रयास करुगी हमेशा।

फोकस 24 : मॉडलिंग क्या है? पोर्टफोलियो क्या है?

पियाली : मॉडलिंग एक आर्ट है। इसमे एक पेजेंट मॉडल ऑल राउंडर होती है इसमे ब्यूटी, एंड ब्रेन होता है। मेरे हिसाब से पोर्टफोलियो ऐसा हो जो दमदार हो और मेरा पोर्टफोलियो शक्तिशाली है कि लॉग इन करे देखे सकते हैं।

फोकस 24 : मॉडल और मॉडलिंग के प्रकार क्या हैं?

पियाली : मॉडलिंग के 10 प्रकार के होते हैं। फैशन मॉडल, रैंपवॉक आईआर  रनवे मॉडल, स्विमिंग सूट और नीचे पहनने के कपड़ा मॉडल, वाणिज्यिक मॉडल, फिटनेस मॉडल, भागों मॉडल, फिट मॉडल, प्रचार मॉडल, ग्लैमर मॉडल, प्रिंट मॉडल।

फोकस24 : एक मॉडलिंग एजेंसी पर जाने से पहले क्या करने की आवश्यकता है?

पियाली : आपको एक बहुत अच्छी पोर्टफ़ोलियो, प्रोफ़ाइल बनान होगा जो कि आप  एजेंसियों को आगे रख सको। प्रोफ़ाइल जितना दमदार होगा उतने मेडल कि संभवना होगी।

फोकस 24 : उम्र की आवश्यकता क्यों है?

पियाली : मेरे हिसाब से हर उम्र कि मॉडल कि जरूरत होती है किसी न किसी ब्रांड के लिए इसलिए यह सब ब्रांडों के लिए ब्रांड की आवश्यकताओं पर निर्भर करता है।

फोकस 24 : क्या मॉडलिंग पोर्टफोलियो के लिए अच्छी गुणवत्ता की तस्वीरें चाहिए?

 पियाली : हां, तस्वीर जितनी अच्छी हो, उतने ही चांस ज़्यादा होता है आप सेलेक्ट हो सकते हैं।

फोकस 24 : मॉडलिंग के लिए क्या योग्यताएं आवश्यक हैं?

पियाली : जनरल मॉडलिंग के लिए अच्छी प्रशिक्षण काफी होती है साथ में शरीर की ऊंचाई संबंधित मानदंड। अगर आप पेगेंट मॉडल कि बात करें तो आपको संचार कौशल, खुफिया, विश्वास और दृष्टिकोण एक पेजेंट मॉडल की सफलता के लिए बहुत मायने रखता है।

फोकस 24 : फैशन मॉडल कैसे बनें?

पियाली : इतने सारे प्रतियोगिता जीतने और सीखने के बाद, पेगेंट मॉडलिंग में ट्रेनिंग और ग्रूमिंग लेने से मुझे मेरी सफलता के बाद अच्छे प्रस्ताव मिलने लगे। मेरा प्रोफ़ाइल और पोर्टफोलियो मुझे अच्छे प्रस्ताव लाने के लिए बहुत मजबूत है। मैं अपने सभी आयोजकों निर्देशकों और उत्पादकों को इस क्षेत्र में इतनी सफलता पाने में मदद करने के लिए बहुत-बहुत आभारी हूं।

पर्सनल प्रोफ़ाइल

नाम : पियाली तोषनीवाल

पति  : जयेश तोषनीवाल

बेटा  :   ओरुश तोषनीवाल, 9 वर्ष

डेट ऑफ बर्थ :    4 मई 1985 

हॉबी  : ब्लॉगिंग, यात्रा, नृत्य, पढ़ना, संगीत आदि।

निवास :     ईस्ट मुंबई

एजुकेशन :     Electronics & Telecom, MBA- Finance।

Mrs India Universe & Mrs Queen Universe Charity 2019

▪ Appeared in the year 2019 right where she fits:

Yes, On the ramp and in social services

▪ Is a pageant maker with a 360º perspective.

TALENTS:

▪ Bharat Natyam Classical Dancer

▪ Fashion, Beauty and Travel Blogger

▪ Gold medallist in Academics

▪ 3 times global awardee and 2 Nominations

▪ Woman Entrepreneur with 2 businesses 

▪ Social gathering maker

▪ Social worker

▪ Show maker

▪ Shaimak Dawar's (SDIPA) certified special batch student

▪ Jewellery Designer

SERVICES OFFERED  :

▪ Health, fitness and wellness grooming

▪ Modelling

▪ Ramp Walk  

▪ Beauty Pageant Direction

▪ Fashion Show Direction

▪ Personality Development Training

▪ Basics in public projections 

FB: Piyali Guha Toshniwal

Insta: piyalitoshniwal_offcial

Twitter : @ToshniwalPiyali

Vital Stats:  "36–33-40"

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं