समर्स में रहना है कूल तो अपनी वॉर्डरोब को इन फैब्रिक के कपड़ों से कीजिए फुल

गर्मी पूरे जोरों पर है।और लॉकडाउन भी हो चुका है लगभग सभी सिटी में। ऐसे में आपको घर के सारे काम करने पड़ रहे है। गर्मियों में कौन से कपड़े पहने जो आपको ठंडक का अहसास कराएं। आइए जानते है ऐसे फैब्रिक के बारे में।
समर्स में रहना है कूल तो अपनी वॉर्डरोब को इन फैब्रिक के कपड़ों से कीजिए फुल
समर्स में रहना है कूल तो अपनी वॉर्डरोब को इन फैब्रिक के कपड़ों से कीजिए फुल

फीचर्स डेस्क। जैसे जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है। वैसे वैसे हम सब के घरों में कूलर,एसी चलने शुरू हो गए है। पर कई बार कूलर, एसी, फैन भी हमे गर्मी से राहत नहीं दे पाते। और हम ये समझ नही पाते कि आखिर क्यों हमें इतनी गर्मी लग रही है। हम डेली रूटीन में किस फैब्रिक के क्लॉथ्स पहन रहे है इसपर ध्यान देना बहुत जरूरी है। हमें समर्स में ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो लूज भी हो और कंफर्टेबल भी। साथ ही गर्मी में कूल फील कराएं। आज हम इस आर्टिकल में लेकर आए है ऐसे ही फैब्रिक्स की जानकारी जो इस हॉट सीजन को आपके लिए बना देंगे कूल।

कॉटन फैब्रिक

कॉटन सबसे बेस्ट फैब्रिक होता है गर्मियों के हिसाब से। इतना कंफर्टेबल और हल्का होता है पहनने में कि इसे पहनकर राहत मिलती है। एक तो ये लाइट वेट होता है और दूसरा ये हमारे शरीर से पसीना सोख लेता है। आरामदायक हवादार फैब्रिक है कॉटन। आप समर्स में कॉटन को प्रिफर करें। साड़ी,सूट,कुर्ता,शर्ट,टॉप्स कुछ भी कैरी करें। और अपने लुक को दे कंफर्ट फील।

लिनन फैब्रिक

आजकल लिनन का बहुत क्रेज है । फ्लैक्स नाम के पौधे से बनता है ये । इसी कारण ये नेचुरल फाइबर होता है। इससे बने हुए क्लॉथ्स बहुत आरामदायक होते है। हवादार, फ्रेश और आरामदायक ये फैब्रिक हर किसी की पहली पसंद बना हुआ है। मार्केट में आपको इस फैब्रिक में हर टाइप के कपड़े आराम से देखने को मिल जायेंगे। वैसे इस फैब्रिक में रिंकल्स बहुत जल्दी आ जाते है। इसके लिए जब आप इसे धोए तो हैंगर में सुखा दे और प्रेस भी कर सकती है। पर ये फैब्रिक बहुत आराम देगा इस तेज गर्मी में आपको।

ये भी पढ़े:- समर्स में पहने सनग्लासेस, पर इन टिप्स को ध्यान में जरूर रखें

शॉम्ब्रे फैब्रिक

ये बहुत ही अमेजिंग फैब्रिक है। ये दिखता तो एक दम डेनिम जैसा है पर डेनिम जितना हेवी नहीं है। बहुत लाइट वेट फैब्रिक होता है शॉम्ब्रे। इसलिए हर कोई गर्मी में इसे पहनना पसंद करता है। इसकी बुनाई बहुत महीन होती है और थ्रेड काउंट ज्यादा। इसलिए अगर आपको डेनिम लुक पसंद है तो गो फॉर इट।  फैब्रिक की खास बात ये है कि ये जितना धुलता जाता है उतना ही हल्का होता जाता है।

रियोन फैब्रिक

बेहद खूबसूरत ये फैब्रिक भी बहुत आरामदायक है। ये बना होता है वुड जैसे नेचुरल सोर्स से मशीनों के द्वारा बनाया जाता है। ये मैन मेड फैब्रिक कहलाता है। इससे बने कपड़े बहुत कंफर्टेबल होते है तभी इससे स्पोर्ट्स वियर और समर वियर बनाए जाते है। आजकल मार्केट में रियोंन के टॉप्स एंड कुर्तिया बहुत ट्रेंड में है।

सिल्क जॉर्जेट

सिल्क जहां बहुत हेवी और गर्मी में चुभने वाला फैब्रिक होता है वहीं इस टाइप का सिल्क हल्का,डल फिनिश और अच्छी फ्लो लेंथ वाला होता है। गर्मियों में होने वाले फंक्शन में हम सिल्क नही पहन सकते । पर सिप जैसी फीलिंग देने वाला ये सिल्क जॉर्जेट हम आराम से कैरी कर सकते है। ये किसी भी फंक्शन के लिए परफेक्ट चॉइस होगी।

शिफॉन फैब्रिक

अब आती है शिफॉन की बारी। बेहद हल्का बेहद नाजुक। जिसकी केयर करना बहुत जरूरी है। इतना हल्का होता है ये फैब्रिक कि लगेगा ही नहीं कि आपने कुछ कैरी किया हुआ है। इसे हम डेली यूज में नहीं पहन सकते पर पार्टियों की शान जरूर बन सकता है ये। जो ओरिजनल शिफॉन होता है वो थोड़ा कॉस्ट्ली होता है। पर आप किसी पार्टी के लिए जरूर इसे अपनी वॉर्डरोब का हिस्सा बना सकती है।

जॉर्जेट फैब्रिक

दिखता ये भी शिफॉन जैसा ही है पर उससे थोड़ा थिक होता है। ये बहुत पसंद किया जाता है। हर मौसम के लिए परफेक्ट फैब्रिक होता है जॉर्जेट। इससे बनी साड़ी या सूट आप कुछ भी कैरी करें ये सुकून तो देता ही है साथ ही आपके लुक को स्टाइलिश भी बनाता है।

खादी फैब्रिक

लास्ट बट नॉट द लीस्ट खादी फैब्रिक। ये विंटर और समर दोनों में पहना जाता है। इस फैब्रिक की स्पेशल बात ये है कि जहां सर्दियों में ये बॉडी को वार्म रखता है वहीं गर्मियों में ये बॉडी को कूल एंड कंफर्ट रखता है। पिछले कुछ सालों से खादी वापस फैशन में आया है। इसकी बनी साड़ी, कुर्ते,शर्ट सभी को बहुत पसंद किया जाता है।

तो आपने जाना न की गर्मियों में हमें कौन से फैब्रिक सुपर कूल रख सकते है। तो आप भी इन फैब्रिक्स के क्लोथ्स घर लाए । और अपनी गर्मियों को चिल बनाये।

आपके पास भी अगर समर्स से रिलेटेड कोई टिप्स है तो हमसे शेयर करे editor@focusherlife.com  में अपना मेल भेजकर। और ये आर्टिकल आपको कैसा लगा बताए जरूर। साथ ही हमारी वेबसाइट www. focusherlife.com से जरूर जुड़ी रहे।


picture credit:google

 


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं