चिलचिलाती समर्स में अपने बेबी को हीट रैशेज से बचाना है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

यह प्रॉबलम उन्हें गर्दन, बगल आदि के पास होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं, जिसकी हेल्प से आप अपने बेबी को इस समस्या से बचा सकते हैं....
चिलचिलाती समर्स में अपने बेबी को हीट रैशेज से बचाना है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

फीचर्स डेस्क। समर्स टाइम में न्यू ब्रोन बेबी को भी स्किन से रिलेटेड बहुत सी प्रॉबलम होती है। तेज धूप के कंटेक्ट में आने से पसीना, घमौरियां व हीट रैशेज होने की समस्या आम बात हो जाती होती है। ऐसे में बेबी डिहाइड्रेशन और हीट रैशेज की समस्या से जुझते हैं। यह प्रॉबलम उन्हें गर्दन, बगल आदि के पास होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं, जिसकी हेल्प से आप अपने बेबी को इस समस्या से बचा सकते हैं।

ऐसे और समय बच्चे को नहलाएं

आप अपने बेबी को मॉर्निंग टाइम और इविनिंग में नहलाएं। ध्यान दें की नहलाने के लिए ठंडा पानी का ही यूज करें।  बेबी को बाहर से खेलकर आने के बाद नहलाना बहुत जरूरी है।  न्यू ब्रोन बेबी बार-बार नहलाने की जगह पर ठंडे पानी में कपड़ा या तौलिया भिगोकर रैशेज वाले हिस्‍से की सफाई करें। 

ऐसे करें अपने बेबी का केयर

बेबी को प्रिकली हीट बेबी पाउडर लगाएं। यह आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। गोल व वी गले के कॉटन के कपड़े ही पहनाएं। शिशु को कॉलर वाले कपड़े पहनाने से बचें। 

हीट रैशेज में अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

पहले बेबी को रैशेज वाली जगह पर बर्फ से ठंडी सिकाई करें। उसके बाद इसे सूखाकर पाउडर लगाएं। रैशेज वाले हिस्से पर तेल मसाज करें। असल में ज्यादा पसीना आने से ग्रंथियां बंद होने का खतरा रहता है इसके बाद रैशेज वाले हिस्से पर एलोवेरा जेल से मसाज करें। बेबी को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए नारियल पानी, जूस, नींबू पानी आदि तरल चीजों का ज्यादा से ज्यादा पिलाएं। 

आपके पास भी अगर समर्स से रिलेटेड कोई टिप्स है तो हमसे शेयर करे editor@focusherlife.com  में अपना मेल भेजकर। और ये आर्टिकल आपको कैसा लगा बताए जरूर। साथ ही हमारी वेबसाइट www. focusherlife.com से जरूर जुड़ी रहे।

picture credit:google


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं