स्ट्रेस ऐसे करता है आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित, पढ़ें एक्सपर्ट क्या है राय  

स्ट्रेस ऐसे करता है आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित, पढ़ें एक्सपर्ट क्या है राय  

फीचर्स डेस्क। तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और वर्कलोड के कारण अधिकतर  वर्किंग कपल्स के बीच तनाव बढ़ने के केस अधिक सामने आ रहें हैं। आज हैसबैंड वाइफ़ दोनों जॉब या बिजनेस कर रहें हैं। ऐसे में घर-ऑफिस दोनों की जगह की तमाम ज़िम्मेदारियां निभाते-निभाते कपल्स कब स्ट्रेस, डिप्रेशन आदि के शिकार हो जाते हैं, उन्हें ख़ुद पता नहीं चल पाता। फिर धीरे-धीरे इसका असर उनकी सेक्स लाइफ पर भी पड़ने लगता है और पति-पत्नी के बीच दूरियां बढ़ने लगती हैं। जबकि बिजी डे में भी सेक्स लाइफ को रिचार्ज करना इंपोर्टेंट है, वरना सेहत और रिश्ते दोनों कमज़ोर हो सकते हैं। स्ट्रेस की बात करें तो यह न सिर्फ हमारे शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य पर असर डालता डालता, बल्कि ये हमारी सेक्स लाइफ को भी इफेक्ट करता है। स्ट्रेस किस तरह काम जीवन को प्रभावित करता है? आइए,जानते हैं।

एनर्जी लेवल

ज़्यादा स्ट्रेस लेने से एनर्जी लेवल कम होने लगता है फिर ऐसे में सेक्स की इच्छा कम होने लगती है। ऐसे में पति-पत्नी दोनों वर्किंग हों, तो उनके पास सेक्स के लिए न ज़्यादा समय होता है और न ही एनर्जी, जिसके कारण उनके बीच दूरियां बढ़ती चली जाती हैं.

नशे की लत

कुछ लोग स्ट्रेस को कम करने के लिए नशा का सहारा लेने लगते हैं उनको लगता है कि सिगरेट या शराब पीने से स्ट्रेस कम हो जाता है या स्ट्रेस सहने की शक्ति मिलती है, जबकि ऐसा कुछ नहीं होता। सिगरेट, शराब या अन्य किसी भी प्रकार का नशा आपको बॉडी को कमज़ोर बनाने के साथ ही आपकी सेक्सुअल लाइफ को भी प्रभावित कर देता है। ऐसे में कई बार दोनों के बीच शारीरिक दूरियां बढ़ जाती हैं और कामोत्तेजना कम होने लगती है।

इंफर्टिलिटी की प्रॉबलम

स्ट्रेस के दुष्परिणामों में इंफर्टिलिटी भी शामिल है। इंफर्टिलिटी की शिक़ायत फ़ीमेल्स या मेल्स दोनों में से किसी को भी हो सकती है। शारीरिक दोषों के अलावा सेक्स में असंतुष्टि इसका मुख्य कारण है।

बेडौल शरीर

अगर आपको स्ट्रेस हो रहा है तो मोटापा होने से कोई रोक नहीं सकता है, ऐसे में आपका बॉडी बेडौल होना लाज़मी है, फिर सेल्फकाफिडेंस कम होने लगता है। हमें लगने लगता है कि पार्टनर अब हमें पहले की तरह प्यार नहीं करता, जिससे चलते रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं।

तनाव को कैसे करें छूमंतर?

दिनभर तनाव में रहने के बाद शाम को उदास रहने की बजाय पार्टनर के साथ उन ख़ास पलों को एंजॉय करने की कोशिश करें। मूड को सेक्सी बनाने के लिए ट्राई कीजिए ये रिफ्रेशिंग टिप्स-

1. शाम को पति जब घर आने वाले हों तब उनकी पसंद का रोमांटिक म्यूज़िक लगाएं। यह उनके तनाव को दूर करने के साथ ही उन्हें आपके क़रीब ले आएगा।

2. पार्टनर के साथ रोमांटिक फिल्म देखें।

3. दिनभर घर के काम में व्यस्त रहने के कारण यदि पत्नी तनावग्रस्त है, तो उसे सरप्राइज़ रोमांटिक डिनर पर ले जाएं।

4. सेक्स के दौरान पार्टनर को मानसिक और शारीरिक रूप से रिलैक्स करने के लिए फोरप्ले का मज़ा लें।

5. योगा, मेडीटेशन और व्यायाम की मदद से मूड को फ्रेश बनाने की कोशिश करें।

6. पार्टनर को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए मनमोहक ख़ुशबू वाले परफ्यूम का इस्तेमाल करें।

7. रोमांटिक और सेक्सी मैसेज भेजकर पार्टनर के मूड को तनावरहित बनाने की कोशिश करें।

8. सेक्सी ड्रेसेस, लॉन्जरीज़ आदि पहनकर पार्टनर को आकर्षित करने के साथ ही सेक्स को रोमांचक बनाएं।

9. सेक्स में असंतुष्टि तनाव बढ़ा सकती है इसलिए पार्टनर की सुविधा को ध्यान में रखकर अंतरंग पलों को एंजॉय करें।

इनपुट सोर्स : डॉ. अरविंद भावे, सेक्सोलॉजिस्ट, भोपाल सिटी।


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं