Expert Advice : कोरोना काल में अपने किचन की इन 5 चीजों को साफ रोजाना करना ना भूलें

कोरोना वायरस दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, खुद व अपने आसपास की सफाई करने की सलाह दी जा रही है। घर पर खाना बनाने से पहले किचन की सफाई का विशेष ध्यान देने की जरूरत है। तो चलिए आज हम आपको किचन साफ करने के कुछ खास टिप्स देते हैं......
Expert Advice : कोरोना काल में अपने किचन की इन 5 चीजों को साफ रोजाना करना ना भूलें

फीचर्स डेस्क। इनदिनों देश में कोरोना वायरस ने तेजी से अपना पाव पसार रहा है, लोग परेशान हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, खुद व अपने आसपास की सफाई करना बहुत जरूरी है। हैल्थ एक्सपर्ट की मानें तो इस समय आपको बाहर से कोई भी खाने की वस्तु नहीं लेना चाहिए। वहीं इसके साथ घर पर खाना बनाने से पहले किचन की सफाई का विशेष ध्यान देने की जरूरत है। तो चलिए आज हम आपको किचन साफ करने के कुछ खास टिप्स देते हैं।

डेली करें स्लैब को साफ

अकसर वोमेंस अपने किचन के स्लैब पर ही सब्जी काटने लगती हैं। जबकि स्लैब पर सामान रखा जाना चाहिए। ऐसे में स्लैब पर गंदगी और कीटाणु होने का खतरा अधिक रहता है। इसलिए रोजाना किचन की स्लैब साफ करें। 

सिंक को भी रखें साफ

जब आप लंच या डिनर कर लेतीं हैं तो जूठे बर्तन को सिंक में डाल देती हैं फिर काफी टाइम बाद धुलती हैं। ऐसे में आपके सिंक में कुछ किटाणु आ जाते हैं, इसलिए गर्म पानी में सिरका, बेकिंग पाउडर या सर्फ मिलाकर सिंक की सफाई करें। असल में, बर्तनों पर लगा तेल सिंक पर जमने से कीटाणु पैदा करता है।

सफाई वाला कपड़ा

किचन में जब भी आप काम करती हैं तो साथ में एक कपड़ा होता है। जिस से आप बर्तन और अपने हाथ साफ करती रहती हैं। ऐसे में यह कपड़ा काम करते समय बार-बार इस्तेमाल होता है। ऐसे में वह दिखने में भले ही साफ लगे। मगर फिर इसे रोजाना धोएं। नहीं तो इसमें पनप रहें कीटाणु बीमार करने का काम कर सकते हैं। 

फ्रिज को साफ करें

अब बारी आती है किचन में रखें फ्रिज की। सभी के घर में बचे हुए खाना, दूध, सब्जी और फ्रूट्स फ्रिज में रखें जाते हैं। इसके साथ ही इसे दिन में कई बार खोला जाता है। मगर इस तरह फ्रिज को बार-बार खोलने से हमारे हाथों पर मौजूद कीटाणु फ्रिज पर चिपक सकते हैं। ऐसे में संक्रमित होने व अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए जरूरी है हर 2-3 दिन फ्रिज की सफाई करें। 

डस्टबिन डेली साफ करें

किचन के साथ वहां पड़े डस्टबिन की भी पानी में सर्फ व डेटॉल मिलाकर सफाई करें।‌ साथ ही इसपर लगा थैली को रोजाना बदले। 

आपके पास भी अगर रिलेटेड कोई टिप्स है तो हमसे शेयर करे editor@focusherlife.com  में अपना मेल भेजकर। और ये आर्टिकल आपको कैसा लगा बताए जरूर। साथ ही हमारी वेबसाइट www. focusherlife.com से जरूर जुड़ी रहे।

picture credit:freepik


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं