हर मॉर्निंग में आप ब्रेड के साथ मक्खन लेतीं हैं क्या यह असली है, ऐसे पहचानें असली मक्खन

मार्केट में मिलने वाले मक्खन की purity की जांच के लिए आप इन आसान टिप्स को अपना सकती हैं।
हर मॉर्निंग में आप ब्रेड के साथ मक्खन लेतीं हैं क्या यह असली है, ऐसे पहचानें असली मक्खन
हर मॉर्निंग में आप ब्रेड के साथ मक्खन लेतीं हैं क्या यह असली है, ऐसे पहचानें असली मक्खन

फीचर्स डेस्क। आप जब भी शॉपिंग के लिए जाती हैं तो कुछ किचन का सामान भी लेना होता ही है। हद तक लोग ब्रांड वाली वस्तु ही लेना चाहती हैं। ऐसे मे आप भी उन्ही में से एक हो सकती हैं। लेकिन आपको सावधान रहने की भी जरूरत है, दरअसल, मार्केट में मिलने वाली कौन सी चीज असली है और कौन सी नकली, इसका अंदाजा लगा पाना काफी मुश्किल भी  है। हम लोग पैकेट में मिलने वाली चीजें सही व पौष्टिक मानकर इसका यूज करते हैं। लेकिन पता कैसे लगाए कि पैकेट में मिलने वाली हर चीज असली ही होगी। आज हम बात करेगें हर रोज नास्ते में चाय के साथ सेवन होने वाली खाद्य वस्तु मक्खन के बारें में। बटर जब भी हम लोग पर्चेज करते हैं तो पैकेट देख कर ले लेते हैं और इसको असली समझते भी हैं। जबकि आजकल मार्केट में नकली बटर भी खूब मिलता है। एदाकदा नकली मक्खन का भंडाफोड़ भी होता रहता है। तो आइए जानते हैं कि मार्केट में मिलने वाले मक्खन को कैसे पता करे कि असली है या नकली-

मक्खन को पहले गर्म करें

आप मार्केट से मक्खन पर्चेज कर के लाई हैं तो इसकी शुद्धता को समझने के लिए इसको एक बर्तन में एक चम्मच मक्खन डाल कर गर्म कर लें। ध्यान दीजिए अगर मक्खन तुरंत पिघल जाता है और गहरे भूरे रंग में बदल जाता है, तो यह शुद्ध है। लेकिन यह भूरे कि जगह हल्के पीले रंग का दिखता है तो यह निश्चित रूप से मिलावटी है।

नारियल के तेल 

आपके पास दूसरा ऑप्शन भी है। आप क्या कीजिए कि डबल-बॉयलर तरीके का उपयोग करके कांच के जार में मक्खन क्यूब्स और नारियल के तेल को पिघला लीजिए फिर इस जार को फ्रिज में रख दें। यदि मक्खन और नारियल का तेल अलग-अलग परतों में जम जाता है तो मक्खन मिलावटी है अन्यथा यह शुद्ध है।

हथेलियों के सहारे भी चेक करें

स्टेप तीसरा यह है कि आप मक्खन को अपने हथेलियों पर थोड़ी मात्रा में रख लें अगर बॉडी हीट के कारण मक्खन पिघलने लगता है तो मक्खन असली है। अन्यथा आपको इसका सेवन बिल्कुल न करें। बता दें कि जो नकली मक्खन होता है, वह उंगलियों या हाथ पर लेने के बाद भी पिघलता नहीं है।

वीना उपाध्याय, डाइटिशियन एंड न्यूट्रीशनिस्ट,  बेंगलुरु.

आपको इस तरह के आर्टिकल पढ़ना पसंद है तो फालों करें ये लिंक-

https://www.facebook.com/focusherlife


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं