इस तरह बनाए 2020 का बजट, और जीत लीजिए बेस्ट बजट ऑफ द इयर का अवार्ड

इस तरह बनाए 2020 का बजट, और जीत लीजिए बेस्ट बजट ऑफ द इयर का अवार्ड

फीचर्स डेस्क। न्यू ईयर का इंतजार किसे नही है। हर कोई चाहता है कि हमारे नये साल की शुरुआत अच्छी हो अगर शुरुआत अच्छी होगी तो पुरा साल बहुत अच्छा रहेगा। इसलिये हम पहले से ही प्लानिंग करनी शुरू कर देते है। खासतौर पर तो हमारी भारत महिलाओं को इस बात की चिंता रहती है कि बजट मे रह कर खर्च करे।तो आइये आज हम आपको बताती है कि किस तरह आप अपने पुरे  साल का बजट तैयार कर सकती है। ताकि आप पुरा साल हैप्पी लाइफ़ जिए।

बजट कैसे बनाए

सबसे पहले तो आप अपने घर का कितना खर्चा होता है उसकी एक लिस्ट बना ले। फिर हर महीने कितना खर्चा हो जाता है जैसे कि बच्चों के स्कूल,डॉक्टरों, बिजली, पानी का बिल आदि जरुरी खर्चो की लिस्ट तैयार कर ले और किचिन के खाने-पीने का सामान भी की भी एक ही बार लिस्ट बना ले ताकि हमे बार बार मार्कीट ना जाना पड़े पुरे महीने का बजट पता चल जाए और हमारी सेविंग भी हो जाए।अच्छे बजट की निशानी यही होती है कि आप खर्चे सम्भल कर कर सके और कुछ पैसे भी बचा सके।

क्रेडिट कार्ड से सावधानी 

क्रेडिट कार्ड से भुगतान करना तो सबको आसन लगता है पर बाद मे हमे कर्ज चुकाना बहुत मुश्किल हो जाता है। छोटी छोटी चीजो के लिए क्रेडिट कार्ड से बचे बहुत जरुरत होने पर ही इसका यूज़ करें ज्यादातर कैश का इस्तेमाल करे। नही तो बाद मे आपका बजट हिल जाएगा नही तो बाद मे मुश्किल हो जायगी। इसलिये हो सके तो क्रेडिट कार्ड की बजाये डेबिट कार्ड यूज़ करना ही बेहतर होगा।

बीमा पॉलिसी या अलआईसी

आज कल की महंगाई मे हमे बीमा पॉलिसी या तो अल आई सी जरुर करवाना चाहिए। बीमा पॉलिसी आपको गम्भीर बिमारियों से होने वाले खर्चो से आपको एकनॉमिक रुप से बचाती है।

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं