बच्चों को समय पर क्यों वैक्सीन लगवानी चाहिए, ये जरूरी 4 कारण समझे

बच्चों को डॉक्टर की राय मानें तो बूस्टर डोज़ देते रहना चाहिए।
बच्चों को समय पर क्यों वैक्सीन लगवानी चाहिए, ये जरूरी 4 कारण समझे

फीचर्स डेस्क। कोविड19 ने अपने प्रकोप से चारो तरफ हाहाकार मचा रखा है। इस से बचने के लिए देश में वैक्सीन लाया गया है और इसके तो सभी ने सुना है। आप सब को पता है वैक्सीन से इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है और हम कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। नवजात शिशुओं की इम्यूनिटी बहुत कमज़ोरी होती है, यही कारण है की बच्चों के बीमार पड़ने की संभावना अधिक होती है। दरअसल, छोटे बच्चों की बात करें तो मीसेल्स, टीटनेस, डिप्थेरिया, काली खांसी जैसी घातक बीमारियों का ख़तरा अधिक होता है। ऐसे में अगर उन्हें टाइम पर वैक्सीन का डोज़ दिया गया तो इन घातक बीमारियों का उनपर कोई असर नहीं होता। आपको याद होगा कि साल   2014 में भारत सरकार ने मिशन इंद्रधनुष नामक एक टीकाकरण अभियान शुरू किया था, जिसके तहत सभी बच्चों को ख़तरनाक बीमारियों से बचानेवाली वैक्सीन्स लगाना अनिवार्य किया गया था। आइए जानें, बच्चों को समय पर वैक्सीन लगवाना क्यों ज़रूरी है, उसके चार सबसे प्रमुख कारण-

वैक्सिनेशन से इम्यून सिस्टम होता है मज़बूत

हम लोग तो अपना इम्यून सिस्टम प्राकृतिक तरीक़े से भी बढ़ा लेते हैं, जिससे कई बीमारियों से बच भी जते हैं। जबकि बच्चों का इम्यून सिस्टम उतना डेवलप नहीं होता है, जिसके चलते वे कई तरह की घातक बीमारियों से सुरक्षित नहीं होते हैं। ऐसे में वैक्सिनेशन के चलते उनका इम्यून सिस्टम मज़बूत बनता है और वे कई बीमारियों से सुरक्षित हो जाते हैं।

बूस्टर डोज़ देते रहें

जिन बच्चों का टीकाकरण नहीं किया जाता है, उन्हें इन्फ़ेक्शन्स बहुत जल्दी हो जाते हैं, इसलिए बच्चों का वैक्सिनेशन बहुत ज़रूरी है। डिप्थेरिया, टीटनेस और काली खांसी से बचाव के लिए नवजात शिशुओं को टीडेप (टीटनेस, डिप्थेरिया, काली खांसी यानी परट्युसिस) के वैक्सीन के तीन शॉट्स की ज़रूरत होती है। उसके बाद बच्चों को डॉक्टर की राय मानें तो बूस्टर डोज़ देते रहना चाहिए।

सही समय पर सही वैक्सीन का डोज़

अगर बच्चों को ख़तरनाक बीमारी के संपर्क में आने के ठीक पहले वैक्सिनेट किया गया हो तो हो सकता है कि उनके शरीर में ऐंटी बॉडीज़ डेवलप न हुई हों, क्योंकि वैक्सीन्स को अपना प्रभाव दिखाने के लिए समय चाहिए होता है। इसलिए अपने नवजात बच्चों और छोटे बच्चों को सही समय पर सही वैक्सीन का डोज़ देना बहुत ज़रूरी है।

इन्फ़ेक्शन का शिकार होने की संभावना कम

नवजात शिशुओं और छोटे बच्चों को शुरू से ही समय-समय पर वैक्सीन लगवाने से बड़े होने पर उनके किसी तरह के इन्फ़ेक्शन का शिकार होने की संभावना कम हो जाती है। अगर सही समय पर उनका टीकाकरण न कराया गया तो वे बीमारियों से असुरक्षित रहते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे शेयर जरूर करें औऱ इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट http://Focusherlife.com के साथ।

photo by : शटरस्टॉक, freepik


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं