बसंत पंचमी के दिन क्या करे क्या ना करें : जाने राशियों के अनुसार

हिन्दू रिलिजन में बसंत पंचमी के फेस्टिवल का बहुत महत्व है क्योकि इस दिन माँ सरस्वती की पूजा की जाती है और प्रेयर की जाती है कि वो हमें ज्ञान दें।इसी के साथ हमारा भी ये ध्यान रखना जरूरी है कि हम इस स्पेशल डे में क्या न करें क्योंकि कई बार जाने अनजाने आपसे ऐसी मिस्टेक्स हो जातीं है जो कि लाइफ में आने वाली डिफिकल्टी की रिस्पांसिबल होती हैं ।तो आइए जानते हैं इस आर्टिकल में कि आप कौन से ऐसे काम न करें और साथ ही जानते हैं कि आज के दिन अनुराग शर्मा के हिस्साब से आपकी राशि क्या कहती है।
बसंत पंचमी के दिन क्या करे क्या ना करें : जाने राशियों के अनुसार

फीचर्स डेस्क। बसंत पंचमी का फेस्टिवल माघ मंथ की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को सेलेब्रेट किया जाता है और इस डे को माँ सरस्वती जी की उपासना की जाती है। थ्री ईयर्स के बेबीज़ का अक्षर आरम्भ दिवस भी इसी डे को होता है। ये डे माँ सरस्वती जी को समर्पित है इसलिए इस डे को इनकी पूजा श्रद्धा भाव से करने से माना जाता है कि उनकी कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहेगी।इस डे को अभुज महूर्त की भी संज्ञा दी गई है क्योंकि इस डे को आप कोई भी मांगलिक कार्य कर सकतीं हैं। इस डे को सारे ग्रह शांत होते हैं और एटमॉस्फियर भी बेहद सुंदर होता है।इसलिए ऐसी भी मान्यता है कि कई वर्क ऐसे होते हैं जिसे इस डे को बिल्कुल नही करना चाहिए।और ऐसे कौन कौन से वर्क हैं जिनको नही करना चाहिए।

नॉनवेज नही खाना चाहिए

आप अगर नॉनवेज खाते हैं तो बेशक नॉनवेज खाइये लेकिन बसंत पंचमी के पावन डे को कभी भी  नॉनवेज नही खाना चाहिए क्योकि कहतें हैं कि माँ सरस्वती रुष्ट हो जातीं हैं ।इस डे को बिल्कुल सात्विक फ़ूड ही खाना चाहिए।जिससे आपका मन मे भी सात्विक थॉट्स ही आएंगे।

शराब से रहें दूर

वैसे तो शराब पीनी ही नही चाहिए लेकिन स्पेशली बसंत पंचमी के डे में तो बिल्कुल भी नही पीनी चाहिए ।ये माना जाता है कि शराब एक स्टेबल माइंड को भी डिस्टर्ब कर देती है और ये डे ही स्पेशल माइंड का ही डे है जिसमे हम माँ सरस्वती से यही प्रे करते हैं कि माँ हमारे माइंड में सबके लिए अच्छे ही थॉट्स लाएं और हमेशा सही राह दिखाएं।

बड़ों बुजुर्गों की करें रिस्पेक्ट न करें मिसबिहेव

बसंत पंचमी के दिन माँ सरस्वती की पूजा के बाद अपने घर के बड़े बुजुर्गों की ब्लेसिंग्स जरूर लेनी चाहिए क्योकि हमारे बड़े ही हैं जो हमें हमेशा सही राह दिखाएंगे ।ये वो ट्री हैं जिनकी छाया में बड़ी से बड़ी डिफिकल्टी भी उल्टे पैर लौट जाती है। इस डे को किसी की चुगली,लड़ाई झगड़ा, और फ्रस्टेशन जैसी हैबिट्स से दूर रहें और बड़ें बुजुर्गों के साथ बिल्कुल भी मिसबिहेव न करें।

न्यू प्लांट्स लगाएं ,ट्री बिल्कुल न काटें

कहतें हैं कि बसंत पंचमी के डे को न्यू प्लांट्स लगाने से भी माँ सरस्वती बेहद खुश होतीं हैं क्योकि ये डे ही है बसंत का जिसमे सारी प्रकृति हरी भरी नज़र आती है और जब हम इस डे को न्यू प्लांट्स लागतें हैं तो ये कोशिश हमारी धरती को और हरी भरी ओर ब्यूटीफुल बनाने की होती है।बसंत पंचमी के डे को ट्री बिल्कुल नही काटने चाहियें।

ब्लैक ड्रेस न पहनें

ये डे बसंत के आगमन का डे है तो इस दिन सिर्फ येलो कलर की ही ड्रेस पहननी चाहिए ।कई लोग जाने अनजाने ब्लैक ड्रेस पहन लेतें हैं जो कि बिल्कुल रॉन्ग है।वैसे तो ब्लैक कलर किसी फेस्टिवल में पहनना ही नही चाहिए।लेकिन याद रखें कि बसंत पंचमी के दिन ब्लैक कलर माँ सरस्वती जी की रुष्टता का एक बहुत बड़ा रीज़न बन सकता है।

आइये जानतें हैं कि पंडित अनुराग शर्मा के द्वारा आपकी राशियां क्या कहतीं हैं।

स्टूडेंट्स ,बिजनेसमैन्स और जॉब्स जो करतें हैं उनके लिए बसंत पंचमी का डे बेहद स्पेशल होता है और सभी के लिए इस डे का अलग अलग प्रभाव पड़ता है।आइये जानतें हैं आपकी राशियां आपको क्या बतातीं हैं कि बसंत पंचमी आपके लिए क्या खुशियां लाया है।

मेष

मेष राशि वाले स्टूडेंट्स के लिए  ये ईयर बेहद खास है।इनकी विदेश यात्रा हो सकती है और वो वहां पढ़ाई के साथ जॉब भी कर सकते हैं

वृष

वहीं वृष राशि वाले स्टूडेंट्स अगर कोई प्रतियोगी एग्जाम में बैठना चाहते हैं तो बसंत पंचमी के डे को एक पेन लाएं और उसकी पूजा कर के अपने एग्जाम में उसे करें सफलता मिलेगी।

मिथुन

मिथुन राशि वाले स्टूडेंट्स सरस्वती माँ की पूजा करेंगे डेली तो उनको सफलता जरूर मिलेगी और एग्जाम में अच्छे नंबरों से पास होंगे।

कर्क

कर्क राशि वाले स्टूडेंट्स बसंत पंचमी के डे चावल की खीर केसर डाल कर सरस्वती माँ के भोग लगएंगे तो सक्सेज़ उनके कदमों में होगी।

सिंह

सिंह राशि वाले स्टूडेंट बसंत पंचमी के डे को सरस्वती वंदना जरूर गायें और सरस्वती जी को चढ़ाए फूल को अपनी बुक के बीच मे रखे सफलता मिलेगी।

कन्या

कन्या राशि वाले स्टूडेंट्स बसंत पंचमी के डे को गरीब बच्चों को कॉपी पेंसिल बाटें और अपनी बुक्स को व्यवस्थित कर के रखें तो वो हर क्षेत्र में सक्सेज़ होंगे।

तुला

तुला राशि वाले स्टूडेंट बसंत पंचमी के डे को सफेद कलर का क्लॉथ अगर किसी ब्राह्मण को दान करेंगे तो उनको फायदा होगा।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि वाले स्टूडेंट्स अगर बसंत पंचमी के दिन किसी गरीब बच्चे को बूंदी का लड्डू बातें तो उनको और सरस्वती मां की आराधना करेंगे तो सफलता उनके कदम चूमेगी।

धनु

धनु राशि वाले स्टूडेंट्स बसंत पंचमी के डे को अगर येल्लो कलर की मिठाई बाटेंगे तो उनको सफलता मिलेगी।और विदेश में भी पढ़ाई करने के योग बनेंगे।

मकर

मकर राशि के स्टूडेंट्स अगर बसंत पंचमी के डे को गरीब बच्चों को वाइट कलर के क्लोथ्स बाटेंगे तो उनके लिए ये साल शुभ होगा।उनका बुद्धि बल बढ़ेगा।

कुम्भ

कुम्भ राशि वाले स्टूडेंट्स बसंत पंचमी के डे को अगर मैं लगा कि पढ़ाई करेंगे और गरीब बच्चों को पढ़ाई का सामान बाटेंगे तो वो सक्सेज़ हो सकते हैं।

मीन

में राशि के स्टूडेंट्स अगर बसंत पंचमी के डे को नई पेन खरीद कर उसकी पूजा कर के यूज़ करेंगे तो सफलता आपके कदम चूमेगी।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट  https://www.focusherlife.com/ के साथ।


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं